Breaking News

वादा तेरा वादा...वादे पे तेरे मारा गया.. बलिया का प्राथमिक शिक्षक सारा...



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। बेसिक शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले 25 अक्टूबर को धरनारत प्राथमिक शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों से किया गया वादा जो एक सप्ताह में कार्यवाही करने का था,आज तक वादा ही रह गया है । न उस कारण का निदान आज तक हुआ है और न ही डीसी नुरुल होदा के खिलाफ ही कोई कार्यवाही होती दिख रही है । बेसिक शिक्षा मंत्री ने बलिया सदर विधायक व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल के मोबाइल से बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह की मौजूदगी में सैकड़ो शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के बीच कही थी ।

एक शिक्षक ने तो नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बेसिक शिक्षा मंत्री जी के वादे पर हिंदी फिल्म का चर्चित गीत सटीक बैठ रहा है --वादा तेरा वादा, वादा तेरा वादा ,वादे पे तेरे मारा गया,बलिया का ये प्राथमिक शिक्षक सारा ...वादा तेरा वादा

बता दे कि स्थानीय विधायक व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने सभी शिक्षकों को आश्वस्त किया था कि डीसी नुरुल होदा का बलिया में आज आखिरी दिन है और बीएसए बलिया की जांच कराई जाएगी और दोषी पाये जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी । लेकिन मंत्री जी की घोषणा के बाद आज तक डीसी के पद पर नुरुल होदा जमे हुए है । 

वैसे मंत्री जी की कही गयी बात पहली बार पूरी नही हुई है,यह पहला वाक्या नही है । इसके पहले भी मंत्री जी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा को 4 दिन में हटाने की मात्र घोषणा ही नही किये थे,माननीय मुख्यमंत्री जी व नगर विकास मंत्री जी,प्रमुख सचिव नगर विकास को ईओ द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार की शिकायती पत्र द्वारा शिकायत भी किये थे । अब यह अलग बात है कि ईओ 4 दिन कौन कहे वर्षो से अंगद के पांव की तरह जम गये है । अब अगर नुरुल होदा का स्थानांतरण नही होता है तो शिक्षकबृंद को अन्यथा नही लेनी चाहिये ।

बता दे कि अभी तक लगभग 600 अध्यापको का ही अवरोधित वेतन जारी हो पाया है,शेष आज भी बाधित ही है । पिछले 3 सालों से ड्रेस के मद का 25 प्रतिशत का भुगतान आज तक नही हुआ है । यही नही 69000 की भर्ती में बलिया में शिक्षक के रूप में कार्यरत शिक्षकों का अबतक वेतन जारी नही हुआ है । पदोन्नति की प्रक्रिया अभी तक शुरू ही नही हुई है  ।

अपने उग्र तेवरों के लिये सुविख्यात बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने इस सभा मे ऐलान किया था कि अगर मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल जी साथ दे तो बलिया ही नही पूरे प्रदेश के बिगड़ैल अधिकारियों को सही कर देंगे । ऐसा विधायक जी करते भी रहते है लेकिन न जाने इस बार किस असफल हो गये और आज तक जिनके वेतन रुके हुए है वो मिल नही पाया है ।

सूत्रों के हवाले से जो खबर मिल रही है उसके अनुसार अगर मंगलवार तक बेसिक शिक्षा मंत्री जी की घोषणा पूरी नही होती है तो एक बार फिर से प्राथमिक शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मी बीएसए कार्यालय पर धरना शुरू कर सकते है ।


सुनिये बेसिक शिक्षा मंत्री ने क्या दिया आश्वासन











बीएसए चोट्टा और दरिद्र अधिकारी : सुरेंद्र सिंह

प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा बीएसए कार्यालय पर मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल के साथ धरना स्थल पर पहुंचे बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह यहां भी अपने चिरपरिचित अंदाज में जमकर दहाड़े । श्री सिंह ने बीएसएस शिवनारायण सिंह को चोट्टा और दरिद्र अधिकारी कहते हुए शिक्षकों का आह्वान किया कि अगर यह नही सुधरता है तो इसको बलिया की भाषा मे सुधारिये , जैसे मैंने एक डीआईओएस को जिलाधिकारी के सामने स्वागत किया था ।

कहा कि वैसे बलिया में छांटे हुए अधिकारी ही सुधारने के लिये भेजे जाते है । अब यहां नही सुधारा जायेगा तो कहां जायेगा । कहा कि ऐसे दरिद्र का ईमान नही होता है और ऐसे को दंड देना जरूरी होता है । कहा कि कोई हुदा है या कुछ और , उसकी भी बहुत शिकायते मिल रही है । श्री सिंह ने यहां तक कहा कि मंत्री जी (आनंद स्वरूप शुक्ल) केवल आप मेरे साथ रहिये,पूरे प्रदेश के बिगड़ैल अधिकारियों को सुधार दिया जाएगा ।