Breaking News

कैदी की मौत के बाद जेल में बवाल,3 कैदी 30 जेल कर्मी घायल





ए कुमार

फर्रुखाबाद ।। फर्रुखाबाद  जिला जेल फतेहगढ़ में रविवार सुबह अचानक कैदी भड़क गए. जहां एक कैदी ने जेलर पर गोली मारने का आरोप लगाया है. घायल अवस्था में कैदी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं बवाल में 3 कैदी और 30 सिपाही के घायल हुए है.







 जिला जेल फतेहगढ़ में रविवार सुबह अचानक बंदी भड़क गए और उन्होंने जमकर हंगामा किया. साथ ही जेल को हाईजेक कर आगजनी कर दी. एक बंदी ने जेलर पर गोली मारने का सनसनीखेज आरोप लगाया है. घायल अवस्था में बंदी को जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए घायल  बंदी को जिला अस्पताल से सैफई मेडिकल इटवा के लिए रेफर किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी जेल के कई बैरक में बवाल होने की जानकारी मिली है. हालांकि डीएम-एसपी मामले की जानकारी के बाद जिला कारागार में पहुंच गए हैं.






जानकारी देता बंदी 

दरअसल, जिला जेल फतेहगढ़ में सुबह जेल खुलने के बाद से कैदी अचानक उग्र हो गए. देखते ही देखते कैदियों ने हंगामा शुरू कर दिया और आगजनी भी की. पहले तो जेल प्रशासन मामले को लेकर भीतर ही भीतर खिचड़ी पकाता रहा, लेकिन जब हालात काबू में नहीं रहे तो आलाधिकारियों को इसकी सूचना दी गई. आग की सूचना पर 2 दमकल की गाड़ियां जेल गेट पर आ गई. वहीं, भारी पुलिस बल के साथ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा व जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह भी मौके पर पहुंच गए.फर्रुखाबाद जिला जेल में बवाल.इस दौरान सभी थानों का फोर्स एसओजी टीम भी आ गई. जेल के भीतर से फायरिंग की आवाजें आ रही थी. फिलहाल स्थिति काबू में हो गई है जेल के भीतर बबाल पनपा कैसे यह जांच का विषय है. बवाल में 3 कैदी और 30 सिपाही के घायल होने की सूचना मिली है. उन्हें उपचार के लिए भेजा गया है.डीएम संजय कुमार से जब से सवाल किया कि यह बवाल कैसे हुआ तो उन्होंने जवाब दिया कि अभी मैं आया हूं. मुझे जानकारी नहीं है देखता हूं और आगे वे जिला कारागार फतेहगढ़ की तरफ चले गए.


वहीं एसपी अशोक कुमार मीणा ने 4 घंटे बवाल होने के बाद मीडिया से रूबरू हुए और उन्होंने बताया कि आज सुबह आज सुबह करीब 8:45 बजे जानकारी मिली की जिला जेल से फोर्स की डिमांड की गई है. तत्काल डीएम, एसपी, सीओ समेत फोर्स मौके पर पहुंचा और हालात की जानकारी ली. पूरा मामला यह सामने निकल कर आया है संदीप यादव पुत्र रणवीर सिंह 2012 से बंद है जो की दहेज हत्या के मामले में आजीवन कारावास काट रहा है. उसको डेंगू हुआ था 5 तारीख को डेंगू के प्रॉपर इलाज के लिए उनको सफैई रेफर किया गया था । उसके बाद आज सुबह करीब 8:30 बजे की चाय जब बांटी जा रही थी तब डिप्टी जेलर के ऊपर हमला किया गया.नौ नंबर बैरक में हमला करने के बाद पूरी तरह तरीके से बंदी हावी हो गए और बैरक में पत्थरबाजी करना आगजनी करना गेट तोड़ना आदि उनके द्वारा घटना की गई यह अपराधी किस्म के बंदी हैं. उनके द्वारा यह कार्य किया गया है. उन्होंने बताया डीएम साहब और हमारे द्वारा बाकी फोर्स के द्वारा बड़ी मशक्कत के बाद स्थिति को काबू पाया गया है. इसमें करीब हमारे 30 लोगों के  (सिपाहियों के) चोट लगी हैं साथ ही साथ उनका मेडिकल कराया जा रहा है. डिप्टी जेलर पर हमले की एसपी ने भी पुष्टि की। उन्होंने बताया आगे की जांच की जा रही है.

पूरे मांमले पर डीएम संजय सिंह कैमरे के सामने कुछ भी नहीं बोल पाए और एसपी से मीडिया बात करने का इशारा कर मामले से पल्ला झाड़ लिया। 


हालात अब सामान्य

जेल के हालात सामान्य हो गया है ।जिला जेल में  एक बंदी शिबम की ही हुई थी जिसको लेकर जेल में बवाल हो गयी थी । एक कैदी कि मौत के बाद जेल से पी ए सी बल को गया हटाया जेल में डीआईजी बीपी त्रिपाठी पहुचकर  जाँच कर रहे है । साथ ही डीएम और एसपी भी जिला जेल में  मौजूद है ।जेल डीजी को देर रात या कल तक बिस्तृत रिपोर्ट दे दी जाएगी


बाइट - अशोक कुमार मीणा, एसपी



वाइट :-- मुन्ना उर्फ जितेंद्र, मृतक शिवम बंदी के पिता