Breaking News

विश्व हिंदू महासंघ ने रसड़ा बाल विकास परियोजना अधिकारी पर लगाया गंभीर आरोप, उठाई स्थानांतरण की मांग

 



विगत आठ वर्षों से एक ही कुर्सी पर जमीं है रसड़ा बाल विकास परियोजना अधिकारी 

रिपोर्ट अखिलेश सैनी

रसड़ा बलिया।।  विश्व हिंदू महासंघ बलिया ने जिलाधिकारी बलिया से रसड़ा तहसील/विकासखंड अंतर्गत बाल विकास परियोजना अधिकारी के विरुद्ध शिकायत की है। संगठन के जिला अध्यक्ष सत्या सिंह ने रसड़ा बाल विकास परियोजना अधिकारी के विरुद्ध जिलाधिकारी बलिया को शिकायती पत्र सौंप कर  विगत आठ वर्षों से किए गए कार्यों की जाँच की मांग करते हुए उनके स्थानांतरण की मांग की है। आपको बताते चलें कि विश्व हिंदू महासंघ बलिया के जिला अध्यक्ष सत्या सिंह ने रसड़ा बाल विकास परियोजना अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी बलिया रवींद्र कुमार को दिए गए पत्र में उल्लेखित किया है कि  तहसील/विकासखण्ड रसड़ा जनपद बलिया में विगत लगभग 8 वर्षों से कार्यरत बाल विकास परियोजना अधिकारी के भ्रष्ट कार्यों की जाँच कराते हुए स्थानान्तरण अति आवश्यक है। सत्या सिंह ने अपने शिकायती पत्र में गंभीर आरोप लगाते हुए लिखा है कि विकासखण्ड रसड़ा जनपद बलिया में विगत लगभग 8 वर्षों से मीनाक्षी आर्या बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर कार्यरत है।

मीनाक्षी आर्या  द्वारा अनेक प्रकार का भ्रष्टाचार किया जाता है। पोषाहार वितरण में भी कमीशन लिये बिना उठान नहीं कराया जाता यहाँ तक कि पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष कम मात्रा में पोषाहार उठान कराया जाता है। श्री सिंह ने लिखा है कि ग्रामपंचायत प्रधानपुर की ऑगनबाड़ी कार्यकत्री लाली यादव द्वारा 150 बच्चों का पंजीकरण किया गया है तथा पोषण ट्रेकर भी आनलाइन 150 बच्चों की संख्या प्राप्त है। जिसमें बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा मात्र 60 बच्चों का ही सत्यापन करके 150 बच्चों के स्थान पर मात्र 60 बच्चों  को ही  पोषाहार दिया जा रहा है। शिकायत करने पर उनके द्वारा कहा जाता है कि सत्यापन लखनऊ से होता है यहाँ से नहीं। इस प्रकार पंजीकृत 150 बच्चों में से मात्र 60 वच्यों का ही पोषाहार प्राप्त होने के कारण अक्सर विवाद की स्थिति बनी रहती है। यही नहीं उक्त केंद्र की सहायिका बराबर अनुपस्थित रहती है।  जिसकी शिकायत आँगन बाड़ी कार्यकर्ता द्वारा दिया जाता है रहा है किन्तु सहायिका के विरुद्ध अबतक कोई कार्यवाही नहीं की गयी है। सत्या सिंह ने जिलाधिकारी बलिया से रसड़ा बाल विकास परियोजना अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाते हुए शिकायत की है कि 

 मीनाक्षी आर्या बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा कई  भ्रष्ट कार्य किया जा रहा है। काफी लम्बे समय से कार्यरत रहने के कारण इनका क्षेत्र के काफी दबंग व सफेदपोश लोगों से सम्बन्ध हो गया है तथा उसी के बल पर ऐसे अनेक भ्रष्ट  कार्य किये जा रहे है। संगठन की मांग है कि मीनाक्षी आर्या बाल विकास अधिकारी रसड़ा का तत्काल स्थानान्तरण करते हुए इनके द्वारा किये गये सभी भ्रष्ट कार्यों की जांच कराकर कार्यवाही की जाए ।