Breaking News

1 मई को सनबीम स्कूल के प्रांगण में सजेगा तारामंडल,बच्चे जानेंगे खगोल विज्ञान





बलिया।। चंदा मामा दूर के...कविता एक शिशु की अत्यंत प्रिय कविताओं में से एक है किन्तु चंदा मामा के वास्तविक स्वरुप को वह अपने विधार्थी जीवन में ही आकार जानना प्रारंभ करता है।विद्यार्थी जीवन में अपने गहन अध्ययन एवम अध्यापकों के उचित मार्गदर्शन से सृष्टि एवम सौरमंडल की विभिन्न गतिविधियों का ज्ञान प्राप्त होता है।

बलिया जिले के अगरसंडा ग्राम स्थित सनबीम स्कूल अपने विद्यार्थियों के समुचित ज्ञान को विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास करता है।इसी क्रम में विद्यालय प्रबंधन द्वारा, विद्यार्थियों को खगोलीय घटनाओं से परिचित कराने हेतु विद्यालय प्रांगण में *मोबाईल तारामंडल* का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन मां सुरसरी सेवा संस्थान द्वारा ब्रेटिनो टेक्नोलॉजी के तकनीकी सहयोग से किया जाएगा।








इस आयोजन के विषय में विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने विस्तार से बताया कि  किसी भी विषय का  संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना ही एक विद्यार्थी का कर्तव्य होता है तथा उसके कर्तव्य को सुगम बनाना इसके शिक्षक कर कर्तव्य। इसी उद्देश्य को पूर्ण करने हेतु सनबीम स्कूल सदैव प्रयासरत रहता है।


खगोल विज्ञान एक अत्यंत रोचक विषय है तथा इसे लेकर विद्यार्थियों के मन में एक जिज्ञासा बनी रहती है। हमारे सौरमंडल,उसके आस पास के अनेकों मंडल,ग्रह नक्षत्र, तारें ऐसे अनेकों विषयों से संबंधित प्रश्न विद्यार्थियों के मस्तिष्क में उठते हैं जिसका सही समाधान करना आवश्यक भी है ताकि भविष्य में  विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार अपने लिए सही मार्ग चुन सके ।इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के लिए प्रांगण में मोबाईल तारामंडल के अवलोकन की व्यवस्था की गई है। इसका भ्रमण कर विद्यार्थी खगोलीय घटना का बारीकी से अवलोकन कर सकते है।

प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने बताया कि  1मई को मोबाइल तारामंडल के आयोजन के साथ ही  दिनांक 2 मई को विद्यालय के नौनिहालों के लिए विद्यालय प्रांगण में ही सायं 4बजे से  इसी विषय आधारित स्टार गेजिंग एक्टिविटी का भी आयोजन किया गया है।


उन्होंने बताया कि यह एक ऐसी गतिविधि है जिसमे छोटे बच्चों को अत्यंत रोचकता के साथ खगोल विज्ञान से जोड़ा जाता है तथा उन्हें चांद,तारे,ग्रह के विषयों में जानकारी प्रदान की जाती है। डॉ सिंह ने बताया कि यह एक्टिविटी दिनांक 2 मई को शाम 4 बजे से  आयोजित होगी जिसमे बच्चों को टेलिस्कोप के माध्यम से अंतरिक्ष में चमक रहे तारों को दिखाया जायेगा। यह एक्टिविटी बच्चों को ज्ञान के साथ आनंद की अनुभूति भी कराती है।