Breaking News

हर माह की 15 तारीख को सभी चिकित्सा इकाइयों पर मनाया जाएगा निक्षय दिवस



बलिया।।क्षय रोगियों की जल्द पहचान, गुणवत्तापूर्ण उपचार और राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम समेत तमाम सरकारी योजनाओं की जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए जिला स्तर पर विविध प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में अब हर 15 तारीख को निक्षय दिवस मनाया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जयंत कुमार ने दी है। 

उन्होंने बताया कि निक्षय दिवस का आयोजन सभी चिकित्सा इकाइयों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। निक्षय दिवस पर क्षय रोगियों की जल्दी पहचान, गुणवत्तापूर्ण उपचार और क्षय रोगियों के लिए चल रही सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता के प्रयास किए जाएंगे।









 निक्षय दिवस से पहले आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करेंगी। टीबी से मिलते-जुलते लक्षण वालों को नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लेकर स्पुटम (बलगम का नमूना) कलेक्ट कराएंगी, जहां से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) स्पुटम को जांच के लिए नजदीकी टीबी केंद्र पर भेजेंगे और रिपोर्ट के बारे में संबंधित को जानकारी उपलब्ध कराएंगे। पूरी प्रक्रिया के लिए आशा और सामुदा‌यिक स्वास्थ्य अधिकारियों का संवेदीकरण किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि निक्षय दिवस पर ओपीडी में आने वाले रोगियों की भी टीबी स्क्रीनिंग की जाएगी और मिलते-जुलते लक्षण वाले कम से कम 10 प्रतिशत रोगियों की टीबी जांच कराई जाएगी।

जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर  विवेक सिंह ने बताया कि क्षय रोगियों को लगातार दवा खानी  होती है। बीच में दवा खाना नही छोड़ना चाहिए यह बहुत ही खतरनाक स्थिति हो जाती है।  चिकित्सक की सलाह से नियमित और पूरा उपचार करें।15 दिन से ज्यादा खांसी रहने पर जांच अवश्य कराएं।

                   जिले का डाटा

जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष सिंह ने बताया कि जिले में इस समय 3175 टीबी मरीजों का इलाज चल रहा है। जिसमें से 83 एमडीआर टीबी के रोगी हैं| जनवरी 2022 से अब तक कुल 5192 टीबी रोगी नोटिफाई किये जा चुके हैं। अभी तक निक्षय पोषण योजना में 13423 क्षय रोगियों को 3 करोड़ 27 लाख  53 हजार का भुगतान डीबीटी के द्वारा किया जा चुका है।

                     क्या होता है क्षय रोग

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि दो सप्ताह या अधिक समय तक खांसी आना, खांसी के साथ बलगम आना, बलगम में कभी-कभी खून आना, सीने में दर्द होना, शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना और भूंख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण हैं।