Breaking News

सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन





-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में छात्राओं को किया गया जागरूक

बलिया।।माननीय उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,बलिया श्री जितेंद्र कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के न्यायाधीश/सचिव सर्वेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में शनिवार को छात्राओं के बीच सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम में न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सर्वेश कुमार मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन पर सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

उन्होंने बताया कि सर्वाइकल एक प्रकार का कैंसर है, जो गर्भाशय कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि की वजह से होता है। इस घातक बीमारी से एकमात्र बचाव जागरूकता है। महिलाएं जागरूक होकर ही स्वस्थ एवं सेहतमंद जिंदगी जी सकती हैं ।किसी बीमारी के उपचार से अच्छा है कि उसके रोकथाम पर ध्यान दिया जाए, इस घातक बीमारी से एकमात्र बचाव जागरूकता है। सर्वाइकल कैंसर के प्रति आम जनमानस में जागरूकता का अभाव है। अगर शुरुआती चरण में इसका पता चल जाए तो इसका पूरा इलाज संभव है।




जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीछिका डॉ० सुमिता सिन्हा ने कहा कि महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का सबसे आम कारण सर्वाइकल कैंसर है। इससे बचाव और समय पर पता लगने पर इलाज दोनों संभव है। गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर (सर्वाइकल कैंसर) तब होता है जब कोशिकाएं गर्भाशय ग्रीवा (प्रवेश द्वार) के स्तर में असामान्य रूप से विकसित होती हैं। जो निचले गर्भाशय की गर्दन या संकीर्ण हिस्सा होता है। कम उम्र में कई यौन संबंध होने या यौन सक्रिय होने से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है

उन्होंने  कहा कि इसके लक्षणों में पेल्विक दर्द, योनि से बदबूदार निर्वहन, पीरियड से पहले और बाद में रक्तस्राव और यौन गतिविधि के दौरान असुविधा का अनुभव होना आदि।

उन्होंने बताया कि गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर यानी सर्वाइकल कैंसर के 80 फीसदी  मामले ह्यूमन पैपिलोमा वायरस( एचपीवी) की वजह से होता है। यह एक आम वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संभोग के दौरान जा सकता है। सही समय पर स्क्रीनिंग और टीका लगाने से इस कैंसर से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीछिका डॉ० सुमिता सिन्हा, जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह, अतुल कुमार तिवारी ,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०सुधीर कुमार तिवारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०वीरेंद्र कुमार, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य अलका पाण्डेय, विपिन सिंह कोतवाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ०आरबी यादव, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक इमरान अहमद, एचएमआईएस ऑपरेटर दिलीप कुमार अन्य शिक्षिका गण , छात्राएं उपस्थित रहीं।