Breaking News

ऑनलाइन शापिंग से दुकानदार परेशान



अभयेश मिश्र 

बिल्थरारोड बलिया।। कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के समय से ही परेशान व्यवसायियों की समस्या सुलझती नजर नहीं आ रही है । ऑनलाइन खरीदारी के चलते क्षेत्रीय दुकानदार भविष्य को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं । जिसका दुष्परिणाम यह है कि व्यवसायी दुकान पर दिन भर बैठने को विवश हैं । दुकानदारों ने सरकार से ऑनलाइन खरीदारी पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है । कोरोना काल का वह दौर गुजरने के बाद उनकी स्थिति में कुछ सुधार आना शुरू हुआ । दुकानदारों को भी यह लग रहा था कि लगन के साथ एक बार फिर वे अपने पुराने ढर्रे पर लौट आऐंगे ।परन्तु उन्हें उस समय निराशा की स्थिति से गुजरना पड़ा जब लोगों की अधिकांश खरीदारी आनलाइन ही होने लगी । इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित इलेक्ट्रॉनिक व अन्य दुकानदार रहे ।



 आनलाइन कारोबार के बढ़ने से दुकानदारों को भविष्य की चिंता सताने लगी है । उनका कहना है कि एक तो सरकारी नौकरी नहीं मिली , वहीं जिस रोजगार से रोजी – रोटी चल रही है उस पर भी आनलाइन खरीदारी से ग्रहण लगता नजर आ रहा है विभिन्न व्यापारियों ने समस्याएं गिनाई। जिसमे नगर के संदीप बरनवाल राज एजेंसी का कहना है कि व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया है। ऑनलाइन के वजह से कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि अब आगे क्या होगा। दिन प्रतिदिन व्यापार घटता जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से सरकार अन्य कामों में रूचि ले रही है ठीक उसी तरह से इस बड़ी समस्या से निजात पाना होगा।

वही साहिल जनरल स्टोर के पदम जायसवाल का कहना है कि आए दिन व्यापार मे कमी देखी जा रही है जिस का सबसे बड़ी वजह ऑनलाइन शापिंग है। ऑनलाइन शापिंग की वजह से खासतौर से उन व्यापारियों की दुकानों पर ग्राहकों का आना कम हो गया है जो हमेशा रोजमर्रा की सामानों की खरीदारी करते थे।दिन प्रतिदिन ऑनलाइन की वजह से व्यापार चौपट होता जा रहा है।