Breaking News

आगरा को मिला मेट्रो का तोहफा : प्रधानमंत्री ने सीएम की मौजूदगी में किया मेट्रो के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ

 



आगरा की पुरातन पहचान के साथ जुड़ रहा आधुनिकता का नया आयाम-  पीएम

 

मेट्रो परियोजना कार्य का शुभारंभ आगरा में नए युग की शुरुआत  -सीएम

 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जताया पीएम का आभार

 

मेट्रो संचालन के लिए आगरा में दो कॉरिडोर का होगा निर्माण

 

सरकार ने 2022 तक मेट्रो का पहला चरण पूरा करने के दिए निर्देश

 ए कुमार

लखनऊ ।। वैश्विक पटल पर पर्यटन स्थल के रूप में मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने वाली ताजनगरी आगरा को मेट्रो रेल का तोहफा मिल गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ किया । प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा से रही है । अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है । सैंकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है ।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है । मेट्रो कार्य का शुभारंभ करने के साथ आगरा जैसे ऐतिहासिक शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के एक नए युग की ओर प्रधानमंत्री जी ले जाएंगे।

  मेट्रो रेल परियोजना निर्माण कार्य शुभारंभ समारोह के मंच से योगी ने कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है । आगरा की 26 लाख आबादी के साथ प्रति वर्ष लाखों के संख्‍या में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मेट्रो का लाभ मिलेगा ।


उन्‍होंने कहा कि आगरा शहर में आज के समय के अनुरूप और पर्यावरण के अनुकूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का अभाव होने के कारण अक्‍सर पर्यटन के विकास और प्रोत्‍साहन में दिक्‍कतें आती थीं । इस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी कई बार चिंता व्‍यक्‍त की थी । पिछले छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रयास किए हैं उसका परिणाम है कि आज उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍य में भी मेट्रो सेवाओं का तेजी से विस्‍तार हुआ है । प्रदेश में नोएडा,ग्रेटर नोएडा,गाजियाबाद और राजधानी लखनऊ में सफलता पूर्वक मेट्रो के संचालन हो रहा है। प्रधानमंत्री के द्वारा कानपुर में मेट्रो कार्य का जो शुभारंभ हुआ था उस पर तेजी से काम चल रहा है, आज आगरा में भी मेट्रो के कार्य का शुभारंभ हो रहा है मैं आगरा वासियों की तरफ से इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्‍यक्‍त करता हूं ।


हम सब के लिए गौरव की बात है, जहां एक तरफ कोरोना काल में गरीब,नौजवान, महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्‍व में  में जहां शासन की कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अभूतपूर्व कार्य हुआ वहीं आत्‍म निर्भर भारत को तेजी के साथ आगे बढ़ाने और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास के लिए जो प्रयास शुरू हुए हैं वह अभूतपूर्व हैं । सीएम योगी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र व्‍यापार और विकास सम्‍मेलन इन्‍वेस्‍टमेंट प्रमोशन एवार्ड 2020 इन्‍वेस्‍ट इंडिया को दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी ।


नए भारत को दुनिया के शीर्ष निवेश स्‍थलों के रूप में प्रसारित करने में प्रधानमंत्री के मार्ग दर्शन के लिए हम सब कृतज्ञ हैं । इन्‍वेंस्‍ट इंडिया प्रदेश में निवेश प्रोत्‍साहन एजेंसी के रूप में गठित इन्‍वेस्‍ट यूपी की एक मूल्‍यवान भागीदार रही है। ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिए किए गए प्रयासों के लिए सीएम ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया । उत्‍तर प्रदेश में अधिकतम निवेश के लिए भी सीएम ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया । योगी ने कहा कि इन्‍वेस्‍ट यूपी इन्‍वेस्‍ट इंडिया के साथ मिल कर काम करने के लिए सदैव तत्‍पर रहेगी।


 


2 साल में दौड़ेगी आगरा में मेट्रो


लखनऊ में मेट्रो संचालन शुरू करने और कानपुर में बहुत जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ाने जा रही योगी सरकार अब आगरा के लोगों को मेट्रो का सफर कराने की तैयारी में जुट गई है। वह भी अब तक के सबसे रिकार्ड समय में परियोजना का निर्माण पूरा करने के लक्ष्‍य के साथ । मेट्रो परियोजना पर खुद नजर रख रहे योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी के अफसरों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं । सरकार की  योजना के मुताबिक 2 साल बाद आगरा के लोग मेट्रो रेल की सवारी कर कर सकते हैं । योजना के पहले चरण को दिसंबर 2022  तक पूरा करने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं ।


 

तय योजना के पहले चरण में दिसम्‍बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा । आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी । इसमें प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा । सबसे पहले ताज ईस्‍ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक प्राथमिक सेक्‍शन तैयार किया जाएगा । इस सेक्‍शन में कुल 6 मेट्रो स्‍टेशन बनाए जाएंगे। 


इसमें ताज ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड 3 उपरिगामी मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे। ताज महल, आगरा फोर्ट और  जामा मस्जिद भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे । दूसरा कॉरिडोर, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच निर्मित होगा । इस कॉरिडोर की लंबाई 15.4 किमी. होगी और इसके अंतर्गत कुल 14 स्टेशन होंगे। दूसरे कॉरिडोर में, शहर के आगरा कैंट, सदर बाज़ार, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरिपर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग़, फ़ाउंडरी नगर, आगरा मंडी और कालिंदी विहार पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा । आगरा मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के एलिवेटेड सेक्शन के सिविल निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट मेसर्स सैम (इंडिया) बिल्टवेल प्राइवेट लि. को दिया गया है। 


 

पीएसी व मंडलायुक्‍त की जमीन पर बनेगा डिपो

 

आगरा मेट्रो रेल परियोजना में कॉरिडोर-1 का डिपो तैयार करने के लिए  9.37 हेक्टेयर जमीन चयनित की गई है। इसमें से 8.09 हेक्टेयर जमीन पीएसी 15वीं वाहनी और 1.28 हेक्टेयर जमीन मण्डलायुक्त कार्यालय की है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के डिपो के निर्माण कार्य का जिम्‍मा मेसर्स लीशा इंजीनियर्स प्राइवेट लि. को को दिया गया है।

 

ये होंगे कारीडोर

 

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 29.4 किमी. लंबे 2 कॉरिडोर्स का क्रियान्वयन किया जाएगा । इसमें सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कुल 14 किलोमीटर एक कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। इसमें  6 उपरिगामी व 7 भूमिगत स्‍टेशन होंगे जबकि 15.4 किलोमीटर लम्‍बे आगरा कैंट से कालिंदी विहार कॉरिडोर में 14 उपरिगामी स्‍टेश्‍न होंगे।

पीएसी की 15 बटालियन परेड ग्राउंड में होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । मेट्रो रेल परियोजना निर्माण के शिलान्‍यास के मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे ।   


 






सुखद और सुरक्षित होगी लाखों पर्यटकों की यात्रा


मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा । हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक शानदार सेवा होगी। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा। आगरा मेट्रो के कॉरिडोर्स इस तरह से प्‍लान किए गए हैं कि शहर के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाज़ारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके।