Breaking News

प्रभारी मंत्री द्वारा की गई विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा




राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर होने वाले भजन/ कीर्तन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन एवं साफ सफाई बेहतर करने संबंधित तैयारियों की ली जानकारी

कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं अनुदान वाले कृषि यंत्रों और बीजों के प्रचार प्रसार कर जागरूकता बढ़ाने के निर्देश


बलिया।। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग और जनपद के प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु जी' की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई। साथ ही प्रभारी मंत्री ने मकर संक्रांति से शुरू होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में और मिशन शक्ति के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली।


प्रभारी मंत्री ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जनपद के प्रमुख मंदिरों में होने वाले भजन /कीर्तन आदि संस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियों के बारे में पूछा तो जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में 693 राम मंदिर, हनुमान मंदिर वाल्मीकि मंदिर सहित अन्य प्रमुख मंदिर चिन्हित किए गए हैं, जिसमें राम कथा, रामायण पाठ और भजन/ कीर्तन आदि से संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन से 14 से 22 जनवरी तक होना है। 22 जनवरी को दीपोत्सव कार्यक्रम होगा। इसी बीच अभियान चलाकर सभी सरकारी भवनों की साफ सफाई की जाएगी और 22 से 26 जनवरी तक सभी सरकारी भवनों को प्रकाशित किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने सभी मंदिर समितियों के साथ बैठक कर बढ़िया ढंग से कार्यक्रम आयोजित कराने और बेहतर साफ सफाई संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


जनपद में मिशन शक्ति के क्रियान्वयन के बारे में प्रभारी मंत्री ने पूछा तो पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि महिलाओं, युवतियों और छात्राओं को आत्मरक्षा, अपराध के लिए नारी सुरक्षा दल और महिला बीट कांस्टेबल/अधिकारियों द्वारा जागरूक किया जा रहा है। कहा कि महिला सुरक्षा विशेष दल का भी गठन किया गया है और जनपद में महिला थानों की स्थापना की जा रही है।


कृषि विभाग की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और पीएम कुसुम के बारे में पूछने पर कृषि उपनिदेशक मनीष सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में पीएम किसान सम्मान के 10272 किसान लाभार्थियों को ई-केवाईसी से संतृप्त किया गया है। पीएम कुसुम योजना में बताया कि 2023-24 में 398 का लक्ष्य मिला है। और प्रभारी मंत्री ने कहा कि पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत मिलने वाले सोलर सिंचाई पंप और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाले कृषि यंत्रों के अनुदान के बारे में प्रचार प्रसार कर किसानों को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायत में जाकर कैंप लगाए और इस महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताएं।


राज्य औद्योनिक मिशन के अंतर्गत प्रभारी मंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिया कि जितने कृषकों को बीज की आवश्यकता है इससे संबंधित आवेदन पहले से लेकर फिर उसके बाद सरकार से उतनी मात्रा में बीज प्राप्त करने हेतु डिमांड भेजें। बीजों के बदलाव से खेतों की पैदावार बढ़ती है।



निराश्रित गोवंश की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में गो आश्रय स्थलों की संख्या 30 है। सुपुर्द गोवंश की संख्या 861 है, जिन्हें पिछले ढाई महीनों में अभियान चलाकर गो आश्रय स्थल में पहुंचाया गया है। प्रभारी मंत्री ने आत्मनिर्भरता के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि जनपद की सभी गौशालाओं में गोबर से गमले, लट्ठा अगरबत्ती और वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार की जा रही है।खेती करने वाले किसानों से पराली दो खाद लो संबंधित योजना संचालित की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि हमने अपनी सभी गौशालाओं को सुरभि स्थल नाम दिया है जहां पर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने के लिए उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं। हरे चारे के बारे में पूछने पर जिलाधिकारी ने बताया कि हमने सभी गौशालाओं के लिए चारागाह की जमीन चिन्हित की है जहां पर नेपियर घास,ज‌ई और बरसीम बोया जा रहा है। और भारी मंत्री ने हरे चारे के लिए ग्राम समाज की जमीनों को चिन्हित करने का निर्देश दिया। साथ ही नवाचार के लिए चारा अनुसंधान संस्थान झांसी और बनारस के एक गांव में संचालित गोवर्धन योजना एवं कामधेनु योजना  के बारे में जानकारी के लिए विजिट करने का निर्देश दिया।


चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने बनाए गए गोल्डन कार्ड और  कुल निर्धारित लक्ष्य के अंतर में पाए गए गैप को पूरा करने और आयुष्मान आरोग्य मंदिर (हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर) एवं अस्पतालों में सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सीएमओ को निर्देश दिए। डायलिसिस सेंटर एक्सरे मशीन और ब्लड बैंक के बारे में पूछने पर सीएमओ ने बताया कि हमारे जनपद में एक सरकारी और तीन प्राइवेट डायलिसिस सेंटर है। अस्पतालों में 24 घंटे एक्स-रे और ब्लड बैंक की व्यवस्था है। और प्रभारी मंत्री ने कहा कि सीएस‌आर और जन प्रतिनिधियों के सहयोग से डायलिसिस सेंटरों की संख्या बढ़ाए, साथ ही जितने भी आपके पास मैनपॉवर हैं उसे समायोजित कर स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर बनाएं। 


जल जीवन मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि गांवों में सड़कों/खड़ंजा को खोदकर जल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाई जा रही है। उन्होंने जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि जितनी दूरी पाइप लगाया जाए उतने दूर की सड़क का साथ-साथ मरम्मत कार्य भी किया जाए, जिससे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।


मनरेगा की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि मेंढबंदी और नाले बनाने से अलग कुछ कार्य बताएं तो डीसी मनरेगा ने बताया कि हमें जनपद में 75 राशन की दुकानों के निर्माण का जिम्मा दिया गया है। साथ ही हम हमने 413 के सापेक्ष 340 अमृत सरोवर का निर्माण कर लिया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अमृत सरोवर बनाते समय पानी आने के रास्ते का ध्यान रखें जिससे तालाब सुखा ना रहे और अमृत सरोवर की गहराई 3 मीटर होनी चाहिए। लोगों को बैठने के लिए बेंच और टहलने के लिए मार्ग भी बनाया जाना चाहिए। कहा कि यह योजना लोगों के लिए वरदान है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रभारी मंत्री ने नवाचार के बारे में पूछा तो डीसी मनरेगा ने बताया कि जनपद की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हवाई चप्पल और फीनायल  बनाया जा रहा है। ओडीओपी के तहत सत्तू को नॉमिनेशन के लिए शासन भेजा गया है और इसे एक जनपद एक उत्पाद प्रोडक्ट बनाने के लिए हम लोग प्रयासरत हैं।


सामाजिक वानिकी की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने वृक्षारोपण के तहत चौराहों पर विशेष कर हरिशंकरी के पौधे लगाने और पार्कों में नवग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका और पंचवटी वाटिका के निर्माण के निर्देश डीएफओ को दिए। कहा कि कुछ स्थानों पर फलदार वृक्षों का एक पॉकेट विकसित करना चाहिए। डीएफओ ने बताया कि वृक्षारोपण के तहत आयुष वन नंदनवन और ग्राम वन की स्थापना की जा रही है।

पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी सामुदायिक शौचालयों में लाइट की व्यवस्था और ग्राम पंचायतों में बनने वाले पंचायत भवनों के छत पर जाने के लिए सीढी की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु डीपीआरओ को निर्देश दिए। कहा कि जो पंचायत भवन बन गए हैं उन पर वैकल्पिक रूप से लोहे की सीढ़ी की उपलब्धता सुनिश्चित करें, जिससे छत फटने पर उसकी मरम्मत या पौधे/घास उगने पर उसकी साफ सफाई हो सके। उन्होंने जिलाधिकारी को जनपद में सभी निर्माणाधीन सरकारी भवनों की छत पर जाने के लिए सीढी बनवाने का निर्देश दिया।





इसी प्रकार प्रभारी मंत्री द्वारा बारी-बारी से शिक्षा विभाग के तहत समग्र शिक्षा और कायाकल्प, आईसीडीएस विभाग के पोषण अभियान के तहत सैम,मैम और गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाले पोषण युक्त खाद्य, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धावस्था, निराश्रित महिला और दिव्यांगजन पेंशन योजना, महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, खादी और ग्राम उद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना और मुख्यमंत्री ग्राम उद्योग रोजगार सृजन योजना एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत अच्छादित 

ग्राम पंचायतों की संख्या और लाभार्थियों की संख्या आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली और संबंधित विभाग का अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज,अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी, डीपीआरओ श्रवण कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय पति द्विवेदी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।