Breaking News

अगले साल विद्यालयों के बीच होंगी प्रतियोगिता, प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान वाले विद्यालयों को किया जायेगा सम्मानित : परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह



केवल बलिदानी सेनानी के परिजनों को ही दी गयी है स्कूटी

मधुसूदन सिंह

बलिया।। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा है कि अगले वर्ष बलिदान दिवस के सुअवसर पर होने वाला कार्यक्रम इस वर्ष से भी भव्य होगा और इसकी शुरुआत 9 अगस्त से ही हो जायेगी। श्री सिंह ने बलिया एक्सप्रेस से एक्सक्लुसिव भेंट वार्ता में कहा कि बलिया बलिदान दिवस के अवसर पर उपहार स्वरुप जिन 75 सेनानी परिवारों को स्कूटी प्रदान की गयी है, ये सभी बलिदानी सेनानियों के परिजन है। जो सेनानी जीवित बच गये थे उनके परिजनों में से किसी को भी यह नही दिया गया है। श्री सिंह ने कहा कि बलिया को देश की आजादी से पहले आजाद कराने वाले सभी सेनानियों को दिल की गहराइयों से नमन वंदन करता हूं।

 कहा कि इस साल से अमर शहीद मंगल पांडेय और शेरे बलिया चित्तू पांडेय के नाम से जो दो पुरस्कार शुरू किया गया है, अगले वर्ष से इस पुरस्कार में प्रथम द्वितीय व तृतीय पुरस्कार देने की योजना बनायीं जा रही है। कहा कि इस बार एक मात्र जीवित सेनानी राम विचार पांडेय जी को मैने अपने वेतन से कार दिया है। साथ 1942 में बलिया को आजाद कराने के लिये चलाये गये आंदोलन का नेतृत्व करने वाले स्व चित्तू पांडेय जी के प्रपौत्र को अमर शहीद मंगल पांडेय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जबकि शेरे बलिया चित्तू पांडेय पुरस्कार से वरिष्ठ रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी को पुरस्कृत किया गया है।





परिवहन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगले वर्ष से जिस तरह से आशीष त्रिवेदी द्वारा बलिया का नाम रौशन किया जा रहा है, वैसे ही अन्य क्षेत्रों में बलिया का नाम रौशन करने वाले व्यक्तियों / संस्थाओं को उपरोक्त पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जायेगा। इसका चयन जिलाधिकारी के नेतृत्व वाली समिति द्वारा किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष भी 75 बलिदानी सेनानी परिवारों का चयन जिलाधिकारी द्वारा ही किया गया था। जनपद में कुल 84 बलिदानी सेनानी परिवार है।

विद्यालयों के बीच होंगी विभिन्न प्रतियोगिता

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने आगे कहा कि अगले वर्ष 9 अगस्त से ही बलिया में अगस्त क्रांति को एक महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। जनपद के विद्यालयों में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी घटनाओं पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें करायी जायेगी और इन प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत किया जायेगा।