Breaking News

साहित्यकार सत्कार : आपके द्वार,रचनाकारों के लिए एक अभिनव पहल




प्रयागराज।। मौलिक विचार एवं साहित्यिक सर्जना की प्रतिनिधि हिन्दी मासिक पत्रिका साहित्यांजलि प्रभा  द्वारा प्रवर्तित   एवं   हिन्दी दैनिक समाचार पत्र पवन प्रभात द्वारा संचालित पवन प्रभात साहित्य मंच और साहित्य , संस्कृति व कला के लिए समर्पित संस्था  अवध साहित्य अकादमी   सहित  अखिल भारतीय साहित्यिक सांस्कृतिक व सामाजिक संस्था तारिका विचार मंच प्रयाग के संयुक्त तत्वावधान में   साहित्यकार सत्कार : आपके द्वार  योजना  आगामी  तीन मई से भोपाल से शुरू होगी  |   उपरोक्त योजना रचना कारों  / लेखकों  /  कवियों  / सम्पादकों के लिए एक  अभिनव पहल के रूप में  भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के सौजन्य सहयोग से अपने सदस्यों के लिए शुरू की जा रही है।



 उल्लेखनीय है कि भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के साहित्य प्रकोष्ठ द्वारा यह महत्वाकांक्षी  प्रयोग पूरे देश में किया जाएगा और रचनाकारों को पत्रकार महासंघ के साहित्य प्रकोष्ठ द्वारा प्रान्तीय / सम्भागीय / जनपदीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा | इसके तहत सम्मान पत्र  /  प्रतीक चिन्ह /  अंगवस्त्रम्   संस्था की ओर से प्रदान किया जाएगा और आयोजन की व्यवस्था स्थानीय इकाई द्वारा की जाएगी । प्रथम चरण में यह योजना भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की मध्यप्रदेश इकाई द्वारा आयोजित आगामी 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रांतीय बैठक में शुरू की जा रही है ,  जिसमें उल्लेखनीय योगदान के लिए महासंघ के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों साहित्यकारों लेखकों और समाजसेवियों को सम्मानित किया जाएगा। यह आयोजन मिंटो हाल विधायक विश्रामगृह पुराना विधान भवन के सामने भोपाल में 3 मई को प्रातः 11:00 बजे से आयोजित प्रांतीय बैठक में किया जाएगा।







 बैठक के पश्चात मध्यप्रदेश में प्रांतीय सम्मेलन की रूपरेखा भी सुनिश्चित की जाएगी और प्रदेश में अन्य जिलों में महासंघ के विस्तार के लिए प्रभारी मनोनीत किए जाएंगे  | इसी बैठक में मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह भी होगा, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय और देश दर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रदीप सिंह उपस्थित रहेंगे।

 भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष पुरुषोत्तम मिश्र ने बताया कि महासंघ का विस्तार देश के 14 से अधिक प्रदेशों में किया जा चुका है और इस वर्ष कुछ नए प्रदेशों और जिलों में भी संगठन का विस्तार करने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम चल रहा है । जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी एक वृहद आयोजन करके वहां के साहित्यकारों कवियों लेखकों को भी महासंघ के साहित्य प्रकोष्ठ से जोड़कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा । श्री मिश्र ने 3 मई को भोपाल में अधिक से अधिक पदाधिकारियों और महासंघ के सदस्यों को समय से पहुंचने की अपील की है।