Breaking News

जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों को कायाकल्प अवार्ड, सीएमओ ने किया सम्मानित



बलिया।। जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) दुबहड़, सियर, रतसर तथा रेवती को कायाकल्प योजना के तहत वर्ष 2022 -23 के लिए कायाकल्प अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है। 

कायाकल्प अवार्ड में जिले के बेहतर प्रदर्शन पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जयन्त कुमार ने कहा कि जनपद में बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराना स्वास्थ्य विभाग का संकल्प है। चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की तरह जिले के अन्य सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान की जा रही है जल्द ही उन्हें भी कायाकल्प अवार्ड हासिल हो सकेगा।



जिला परामर्शदाता क्वालिटी एश्योरेंस डॉ० रंजय कुमार ने बताया कि इस वर्ष 2022-23 में सीएचसी दुबहड़ को 72.14 फीसदी, सीएचसी रेवती को 71.57 फीसदी, सीएचसी सियर को 71 फीसदी और सीएचसी रतसर को 70.86 फीसदी अंक मिले हैं। सभी चारों सीएचसी को पुरस्कार के रूप एक-एक लाख रुपये की धनराशि मिली है।






राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ०आर बी यादव ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वच्छता एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने यह महत्वाकांक्षी योजना मई 2015 को आरम्भ की थी। इसमें एक निर्धारित चेक लिस्ट के आधार पर स्वास्थ्य केन्द्रों का तीन चरणों में मूल्यांकन किया जाता है। तीन चरणों में अधिक अंक हासिल करने वाली चिकित्सा इकाइयों को राज्य स्तर से सम्मानित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्रों का नामांकन आंतरिक, सहकर्मी एवं बाहरी मूल्यांकन के अंतर्गत तीन चरणों में किया गया। इन चरणों के माध्यम से छह बिन्दुओं जैसे स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता को बढ़ावा देने पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया गया, जिसमें आंतरिक मूल्यांकन का निरीक्षण स्थानीय टीम व सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण मण्डल स्तरीय टीम ने किया था। कायाकल्प योजना के अंतर्गत राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली सीएचसी  को 15 लाख, द्वितीय स्थान प्राप्त इकाई को 10 लाख रुपये तथा अन्य 70 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त सीएचसी को एक-एक लाख रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया जाता है।