Breaking News

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत होली क्रॉस स्कूल में सोमवार मंगलवार को खिलायी गयी बच्चों को दवाई






बलिया।।राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित सर्वजन दवा वितरण (एमडीए) अभियान के अंतर्गत सोमवार और मंगलवार को जनपद के प्रतिष्ठित होली क्रॉस स्कूल  के समस्त छात्र छात्राओं को एल्बेंडाजोल एवं डीईसी की दवा खिलाई गई। जिला महिला अस्पताल स्थित प्रश्नोत्तर केंद्र पर तैनात वरिष्ठ नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सिद्धार्थ मणि दुबे के नेतृत्व में मलेरिया एवं फाइलेरिया नियंत्रण टीमों द्वारा होली क्रॉस स्कूल के 2600 से अधिक बच्चों को फाइलेरिया निरोधी दवा खिलाई गई। डा. दूबे ने बताया कि 2 दिनों में होली क्रॉस स्कूल के समस्त विद्यार्थियों को दवा खिला दी गई है। स्कूल परिसर में अभियान की शुरुआत विद्यालय  की प्रधानाध्यापिका सिस्टर मैरी जॉन ने खुद फाइलेरिया निरोधी दवाई खाकर की, जिसके उपरांत समस्त शिक्षकों और कर्मचारियों ने भी फाइलेरिया निरोधी दवाएं खाई।







डा दूबे है ने बताया कि फाइलेरिया रोग के दुष्परिणाम 5 से 15 साल बाद दिखते हैं। शुरू में इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। जब एक मच्छर किसी फाइलेरिया ग्रस्त व्यक्ति को काटता है तो वह संक्रमित हो जाता है और फिर किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को काटकर फाइलेरिया के परजीवी रक्त के जरिए शरीर में प्रवेश कर लेते हैं और उसे फाइलेरिया से ग्रसीत कर देते हैं। इस बीमारी से हाथ, पैर, स्तन और अंडकोष में सूजन पैदा हो जाती है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि वर्तमान में जनपद में 27 फरवरी तक फाइलेरिया उन्मूलन एमडीए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य टीम घर घर जाकर 1 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को छोड़कर सभी फाइलेरिया से सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित खुराक में दवाई खिलाएंगी।



      वेक्टर जनित रोगों के नोडल अधिकारी डा अभिषेक मिश्रा ने बताया कि इस अभियान में 1 वर्ष से अधिक आयु के समस्त व्यक्तियों को दवा खिलानी है। उन्होंने बताया कि संपूर्ण लक्ष्य 30,25,109 के सापेक्ष अभियान के दूसरे दिन तक जनपद में कुल 5,87,246 लोगों को दवा खिलाई गई है।