Breaking News

मलेरिया रोधी माह को और प्रभावी बनाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग - लोगों को किया जा रहा जागरूक

 



- मच्छर पनपने वाले स्रोतों का हो रहा निस्तारण

बलिया ।। जिले में संचालित मलेरिया रोधी माह के तहत जलजमाव वाले स्थलों और नालियों में कीटनाशक दवा का छिड़काव और मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यह जानकारी वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा ने दी। 




इसी क्रम में मंगलवार को जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव एवं वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक ताज मोहम्मद द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर एवं सहायक मलेरिया अधिकारी  नीलोत्पल कुमार एवं वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक कृष्ण कुमार पाण्डेय द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंदह परआशा कार्यकर्ताओं  को प्रशिक्षित किया गया।

जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि रोस्टर बना कर नगर पालिका के सहयोग से शहरी क्षेत्र में नालियों की सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव,जलजमाव वाले पात्रों का निस्तारण किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य जागरूकता के लिए टीम द्वारा प्रचार सामग्री जैसे पोस्टर, हैंडबिल आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। 





अभी तक 2650 जल जमाव वाले पात्रों (कूलर, फ्रीज़, गमले, मिट्टी पात्र, टायर आदि) में एकत्रित जल का निस्तारण किया जा चुका है। अभियान के तहत अभी तक 1735 बुखार पीड़ितों की मलेरिया जांच की गयी।जिसमे से एक व्यक्ति मलेरिया धनात्मक पाया गया।

उन्होंने बताया की ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग के सहयोग से जलजमाव वाले स्थलों से जल का निस्तारण, नालियों की सफाई एवं नालियों मे लार्वीसाइड का छिड़काव कराया जा रहा है। वर्षा तथा दूषित जल से होने वाले बीमारियों से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पीने का पानी उबालकर प्रयोग में लाने की सलाह दी जा रही है। इस अभियान के दौरान सभी प्राथमिक / सामुदायिक स्वास्थ्य  केन्द्रों पर मलेरिया एवं वेक्टर जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए आशाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

                               बचाव 

 मलेरिया के बचाव के लिए अपने आसपास व घरों में साफ-सफाई रखें, कूलर के पानी की सप्ताह में एक बार सफाई करना, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना, घर में मौजूद पुराने बर्तनों, टायरों एवं खाली गमलों इत्यादि में पानी जमा न होने देना, मच्छरदानी का उपयोग करना। मच्छरों से बचने के लिए पूरा प्रबंध करना चाहिए।