Breaking News

वंडर ऑफ द सीज : जाने दुनिया के सबसे बड़े क्रूज की क्या है विशेषताएं

 


लिमसोल यूरोप :  दुनिया के सबसे बड़े क्रूज 'वंडर ऑफ द सीज' ने समुद्र की लहरों पर पहली बार रफ्तार भरी । सोमवार को यह यूरोप के लिमासोल (Limassol) पहुंचा । फ्रांस के सेंट नाजायर में तीन साल में बनकर तैयार हुए इस क्रूज में 10 मंजिल हैं ।

विशाल होने के कारण इसे 'तैरता हुआ शहर' का नाम भी दिया गया है ।
  दुनिया के सबसे बड़े क्रूज की लम्‍बाई 1,185 फीट है. इसका वजन 2,36,857 टन है. यह क्रूज सिर्फ समुद्री सफर के लिए ही नहीं बनाया गया. इसमें इंसान एक अलग किस्‍म शहर में रहने जैसा महसूस करता है. इस क्रूज में समुद्र पर तैरता हुए पहला लिविंग पार्क है, जिसमें 20 हजार से ज्‍यादा पौधे लगे हैं.
  'वंडर ऑफ द सीज' में 18 डेक, 24 गेस्‍ट एलिवेटर्स 2,867 स्‍टेट रूम हैं. इनमें करीब 7 हजार मेहमानों को ठहराया जा सकता है. 64 मीटर चौड़े क्रूज में मेहमानों के अलावा 2300 स्‍टाफ के रुक के लिए भी जगह है. अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो यहां आपको खाने की कई वैरायटी मिलेंगी, इसमें 20 रेस्‍तरां और 11 बार भी हैं.
  डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रूज की मालिकाना कंपनी रॉयल कैरेबियन ग्रुप के सीईओ जैसन लिबर्टी का कहना है, 'वंडर ऑफ द सीज' लोगों में क्रूज के अनुभव को बढ़ाएगा । यह इस इंडस्‍ट्री को आगे ले जाएगा. जिसमें नए इनोवेशन होंगे । इसकी मदद से टूरिज्‍म और इकॉनमी में उछाल आएगा ।
  डेलीमेल के मुताबिक, इस क्रूज की आध‍िकारिक शुरुआत 4 मार्च, 2022 से फ्लोरिडा के फोर्ट लाउंडरडेल से होगी. इस क्रूज में यात्र‍ियों को दौड़ने के लिए जॉगिंग ट्रैक मिलेगा, खेलने के लिए मिनी गोल्‍फ, आउटडोर मूवी स्‍क्रीन, स्‍पा समेत कई तरह की सुविधाएं मिलेंगीं । (सभी फोटो: officialcruiseguru.com,साभार टीवी9)