Breaking News

बोले नवजात एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धार्थमणि दुबे :कोरोना काल मे वरदान से कम नही है माँ का दूध

 



बलिया ।। जिला महिला अस्पताल स्थित प्रसवोत्तर केंद्र पर कार्यरत वरिष्ठ नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धार्थ मणि दुबे ने बताया कि कोरोना काल मे मां का दूध किसी वरदान से कम नहीं है। मां के दूध में बहुत से पोषक तत्व होते हैं । यह शिशु को बीमारियों से लड़ने मे मदद करता है । उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है इसलिए शिशु को जन्म से छह माह तक केवल स्तनपान ही कराएं। 

डॉ दुबे ने बताया कि छह माह तक स्तनपान के अतिरिक्त ऊपर से (पानी, घुट्टी, शहद आदि) कुछ भी देने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि मां का दूध शिशु के लिए पूर्ण आहार होता है । छह माह तक केवल मां का दूध पिलाने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी और शिशु को बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी। स्तनपान कराते समय साफ सफाई का ख्याल रखें। हाथों को साबुन या पानी से अच्छी तरह से धोकर ही शिशु को स्तनपान कराएं और मास्क का प्रयोग करें । 



इसके साथ ही जन्म के एक घंटे के अंदर माँ का पहला गाढ़ा पीला दूध(कोलोस्ट्रम) अवश्य पिलाएँ, क्योंकि यह नवजात के लिए अमृत के समान होता है । डॉ० दूबे ने बताया कि यह नवजात की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और शिशु के पेट को साफ करने मे मदद करता है। कोलस्ट्रम शिशु का पहला टीका माना जाता है। स्तनपान शिशु को अपने शरीर का तापमान सामान्य रखने में मदद करता है। मां और बच्चे के बंधन को मजबूत बनाता है। मां का दूध शिशु को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है l