Breaking News

एक ही परिवार के चार लोगों को हुआ चेचक ,मचा हड़कंप,दी गयी दवा



अभियेश मिश्र

बिल्थरारोड बलिया ।। क्षेत्र के पहाड़पुर गांव में एक ही परिवार के चार लोगों में छोटी चेचक निकलने की खबर  मिलते ही संक्रमण को रोकने के लिए स्थानीय स्वास्थ महकमा एलर्ट हो गया है।  सीएचसी सीयर अधीक्षक द्वारा मेडिकल टीम भेजकर दवा वितरित करायी गयी।



                          डॉ तनवीर आजम






बता दे कि  एक ही परिवार के  विजेन्दर यादव, सिंजू, प्रतिमा, परमदेव को छोटी चेचक निकलने  की सूचना मंगलवार को मिलने के  बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीयर के अधीक्षक डॉ तनवीर आजम ने तुरन्त स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों, एनएमए वीरेन्द्र कुमार, बीएचडब्लू सुमित कुमार व ज्योति को पहाड़पुर भेजकर चेचक से संक्रमित परिवार में दवा वितरित कराया और आवश्यक दिशा निर्देश स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से दिलवाया।

 अधीक्षक डॉ तनवीर आजम ने बताया कि स्मालपॉक्स यानी छोटी चेचक की बीमारी एक संक्रामक रोग है जो साफ- सफाई की कमी की वजह से फैलती है। यह वैरिसेला जोस्टर वायरस की वजह से फैलती है। इसमें पूरे शरीर पर चकते और लाल दाने उभर आते है । दाने निकलने पर शरीर मे खुजली होने लगती है और उन दानों से पानी निकलने लगता। साफ-सफाई न होने के अभाव में इसका संक्रमण बढ़ सकता है। इसमें दवा के साथ-साथ साफ -सफाई रखना अनिवार्य है।