Breaking News

विश्व खाद्य दिवस : कब से चलन में,क्या है उद्देश्य

 



डॉ कृष्णा एस सिंह

बलिया ।। दुनियाभर में हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day ) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य वैश्विक भूख से निपटना है. बता दें कि यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FPO) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) का इतिहास जानना जरूरी हैं.

विश्व खाद्य दिवस (World Food Day ) 16 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो कि 1945 में एफएओ (FPO) के निर्माण का प्रतीक माना गया है. इस दिवस की स्थापना नवंबर 1979 में हुई थी. इस दिवस को मनाने का सुझाव हंगरी के पूर्व कृषि और खाद्य मंत्री डॉ पाल रोमानी ने दिया था. यह दिवस दुनियाभर के 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है.

विश्व खाद्य दिवस का उद्देश्य (Purpose of World Food Day)


इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर फैल रही भूखमरी को जड़ से खत्म करना है. इस दिवस को हर साल नई-नई थीम के साथ मनाए जाने का प्रावधान है. खाद्य और कृषि संगठन अन्य खाद्य संगठनों की मदद से कई योजनाओं भी चलाई जा रही है.

विश्व खाद्य दिवस (World Food Day ) पर कई अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.  इस दिन लोग संगीत कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं से लेकर सांस्कृतिक प्रदर्शन, प्रदर्शनियों,  भूख मार्च और मैराथन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. इसके साथ ही गरीब और भूखे लोगों में खाना भी बांटते हैं.



जानकारी के लिए बता दें रि दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जिनकी भूख की वजह से मौत हो जाती है. यहां तक कि कई देशों में भुखमरी एक बड़ी समस्या बनी हुई है. 


ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए विश्व खाद्य दिवस (World Food Day ) मनाना बहुत जरूरी है, ताकि दुनियाभर के लोगों में जागरूक फैलाई जा सकें. बता दें कि भोजन हम सभी के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इस दिवस का महत्व और उद्देश्य जानना भी बहुत अहम है । 

                    भूख का कोई मजहब नही होता जनाब,

                             कपड़े देख कर पेट नही भरता जनाब।।