Breaking News

कैबिनेट मंत्रियों के बंटे विभाग,जाने कौन विभाग किसके पास



ए कुमार

नईदिल्ली ।। मोदी-2 सरकार के दूसरे विस्तार के बाद देर रात को कैबिनेट मंत्रियों के विभागों की घोषणा कर दी गयी है । नया गठित मंत्रालय अमित शाह को दिया गया है ।

किसके पास कौन मंत्रालय

नरेंद्र मोदी—प्रधानमंत्री, कार्मिक, पेंशन, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष


कैबिनेट मंत्री


राजनाथ सिंह- रक्षा


अमित शाह- गृह और सहकारिता तथा मिनिस्ट्री ऑफ को ऑपेरशन


नितिन गडकरी- परिवहन और राजमार्ग


निर्मला सीतारमण- वित्त और कार्पोरेट मामले


नरेंद्र सिंह तोमर-- कृषि


एस जयशंकर- विदेश मंत्री


अर्जुन मुंडा-- आदिवासी मामले


स्मृति ईरानी--महिला एवं बाल कल्याण


पीयूष गोयल-- वाणिज्य, उद्योग, उपभोक्ता मामले और कपड़ा


धर्मेंद्र प्रधान-- शिक्षा, उद्यम और कौशल विकास


प्रह्लाद जोशी-- संसदीय मामले, कोयला और खनन


नारायण राणे- लघु, मध्यम और सूक्ष्म उद्योग


सर्बानंद सोनोवाल-- पोर्ट, शिपिंग, जलमार्ग और आयुष


मुख्तार अब्बास नक़वी--अल्पसंख्यक मामले


वीरेंद्र कुमार-- सामाजिक न्याय


गिरिराज सिंह--ग्रामीण विकास और पंचायती राज


ज्योतिरादित्य सिंधिया--नागरिक उड्डयन


आरसीपी सिंह- इस्पात


अश्विनी वैष्णव-- रेलवे, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी


पशुपति कुमार पारस-- खाद्य प्रसंस्करण


गजेंद्र सिंह शेखावत-- जलशक्ति


किरेन रिजिजू- न्याय और कानून


आरके सिंह- ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा


हरदीप सिंह पुरी-- पेट्रोलियम, गैस, आवास एवं शहरी विकास


मनसुख मांडविया-- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक


भूपेंद्र यादव-- पर्यावरण एवं वन, जलवायु परिवर्तन, श्रम एवं रोज़गार


महेंद्र नाथ पांडे--भारी उद्योग


पुरुषोत्तम रुपाला-- पशुपालन, मत्स्य पालन और दुग्ध उत्पादन


जी. किशन रेड्डी-- पर्यटन एवं संस्कृति


अनुराग ठाकुर- सूचना प्रसारण, खेल और युवा मामले


अमित शाह को मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन का प्रभार, मनसुख मांडविया बने स्वास्थ्य मंत्री


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का बुधवार विस्तार  सम्पन्न हो गया. 2019 में प्रधानमंत्री के पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार हुए इस फेरबदल में 43 नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रालयों का बंटवारा भी हो गया है. नई कैबिनेट में 30 कैबिनेट मंत्री, 45 राज्य मंत्री जबकि 2 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को जिम्मेवारी सौंपी गई है. ऐसे में प्रधानमंत्री खुद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का काम देखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्मिक, लोक शिकायतें और पेंशन मामलों का मंत्रालय, आणविक ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग का जिम्मा संभालेंगे. इसके साथ ही साथ प्रधानमंत्री अन्य नीतिगत मामलों और ऐसे सभी विभागों का जिम्मा संभालेंगे जिसका जिम्मा किसी मंत्री को नहीं दिया गया है.


वहीं अमित शाह को गृह मंत्रालय के साथ साथ मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन का भी प्रभार दिया गया है. स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. पियूष गोयल को टेक्सटाइल और फूड और कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. वहीं रमेश पोखरियाल निशंक की जगह धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया गया है. वहीं मनसुख मांडविया को स्वास्थ्य एवं केमिकल फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री दी गई है. नागरिक उड्डयन मंत्री के तौर पर कार्य कर रहे हरदीप सिंह पुरी को शहरी एवं नगर विकास मंत्रालय के साथ साथ पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. अनुराग ठाकुर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ साथ खेल और युवा मामलों का कार्यभार सौंपा गया है.

वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है. अश्विनी वैष्णव को रेलवे और आईटी और संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. गिरिराज सिंह को ग्रामीण विकास मंत्रालय और पशुपति कुमार पारस को फूड प्रोसेसिंग मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया है.


वीरेंद्र कुमार को सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री बनाया गया है. आरसीपी सिंह को स्टील मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. किरन रिजीजू को कानून और न्याय मंत्री बनाया गया है. आरके सिंह को ऊर्जा मंत्रालय के साथ साथ नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. जी किशन रेड्डी को संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.


सर्वानंद सोनेवाल को बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय और आयुष मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. भूपेंद्र यादव को श्रम और पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पुरुषोत्तम रुपाला को डेयरी और मत्स्य विकास मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. मीनाक्षी लेखी को विदेश राज्य मंत्री का जिम्मा दिया गया है. नारायण राणे को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का काम सौंपा गया है.