Breaking News

बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह के गोमूत्र सम्बन्धी सलाह पर हैरानी क्यो ? आयुर्वेद में गोमूत्र कहलाता है महा औषधि,आखिर क्यों



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। भारतीय जनता पार्टी के बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह द्वारा कोरोना से बचने के लिये दिया गया गोमूत्र सेवन की सलाह आज खूब चर्चा में है । विरोधी जमकर कटाक्ष कर रहे है तो मीडिया कर्मियों द्वारा भी विधायक श्री सिंह के बयान को बेतुका तक बता कर खारिज कर रही है । लेकिन श्री सिंह का गोमूत्र के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी,इससे इंकार नही किया जा सकता है । कोरोना तो अभी पिछले साल से ही आया है लेकिन अन्य गंभीर बीमारियों केंसर,मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग,मोटापा आदि में जिस तरह यह राम बाण की तरह काम करता है,इससे किसी को भी इंकार नही हो सकता है । अगर यह वर्षो से लाइलाज बीमारियों को ठीक कर सकता है तो कोरोना को क्यो नही ?

 बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह की तरह ही बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अक्षय कुमार अपनी फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं. अक्षय कुमार की फिटनेस का हर कोई दिवाना है. 53 की उम्र में भी अक्षय अपनी फिटनेस को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. वहीं इस बढ़ती उम्र में उनकी फिटनेस का एक राज सामने आया है. हाल ही में अक्षय कुमार ने एक लाइव चैट शो में बताया कि वह हर रोज गोमूत्र का सेवन करते हैं और ऐसा वह आयुर्वेदिक कारणों से करते हैं । अक्षय कुमार बोले तो ठीक व विधायक सुरेंद्र सिंह बोले तो गलत,यह ठीक नही ।



गोमूत्र के फायदों से अनभिज्ञ लोगो को  आज हम गौ मूत्र के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं इसके बारे में- 


आपको बता दें कि हिंदू धर्म में गौमूत्र का काफी महत्व है. गोमूत्र एक महौषधि है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम क्लोराइड, फॉस्‍फेट, अमोनिया, कैरोटिन, स्वर्ण क्षार आदि पोषक तत्व विद्यमान रहते हैं इसलिए इसे औषधीय गुणों की दृष्टि से महौषधि माना गया है ।

              करता है कीटाणुओं का नाश 

गौमूत्र शरीर में घुसे कई किस्‍म के कीटाणुओं का खात्‍मा करता है. आयुर्वेद अनुसार शरीर में तीनों दोषों की गड़बड़ी की वजह से बीमारियां फैलती हैं, लेकिन गौमूत्र पीने से बीमारियां दूर हो जाती हैं ।

                 दांत की समस्या

दांत दर्द एवं पायरिया में गोमूत्र से कुल्ला करने से लाभ होता है. इसके अलावा पुराना जुकाम, नजला, श्वास- गोमूत्र एक चौथाई में एक चौथाई चम्मच फूली हुई फिटकरी मिलाकर सेवन करें.

                          हृदयरोग 

4 चम्मच गोमूत्र का सुबह-शाम सेवन करना हृदय रोगियों के लिए लाभकारी होता है. इसके साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए भी यह लाभकारी है. मधुमेह के रोगियों को बिना ब्यायी गाय का गोमूत्र प्रतिदिन डेढ़ तोला सेवन करना चाहिए.


                          कैंसर से मुक्ति 

आयुर्वेद मानता है कि गौ-मूत्र में कैंसर रोकने की क्षमता होती है. इस बारे में एक बात यह कही जाती है कि शरीर में करक्यूमिन तत्व जब कम होता है तब कैंसर का खतरा बढ़ता है. गाय के पेशाब में करक्यूमिन पाया जाता जो कैंसर रोग से बचाता है ।

                       वेट लॉस

 आयुर्वेद के अनुसार गाय के पेशाब से मोटापा कम किया जा सकता है. गौ-मूत्र में विटामिन पाये जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. गाय का मूत्र पाचन तंत्र को बेहतर करता है और वेट लॉस में मदद करता है ।