Breaking News

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ उत्तर प्रदेश के जोन प्रभारियों की जूम एप्प पर बैठक सम्पन्न ,लिये गये कई निर्णय









  पत्रकारों को कोरोना योद्धा  घोषित करने एवं उन्हें चिकित्सा सुविधा में विशेष सहायता देने और कोविड संक्रमित होने पर वार्ड आरक्षित करने की सरकार से की गई मांग

प्रत्येक जनपद में पत्रकारों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने की अपील 

प्रयागराज ।।  भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ उत्तर प्रदेश इकाई के जोन प्रभारियों की  ऑनलाइन जूम बैठक  रविवार को दोपहर 12 बजे से एक बजे तक   हुई जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकारों को कोरोना  योद्धा  घोषित करने की मांग प्राथमिकता पर  की  गई  । साथ ही सभी पत्रकारों को चिकित्सा सुविधा में वरीयता दिए जाने और कोरोनावायरस  पीड़ित पत्रकारों को प्रत्येक अस्पताल में अलग से वार्ड दिए जाने की मांग की गई ।

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ द्वारा उत्तर प्रदेश इकाई के सभी जोन प्रभारियों की बैठक ज़ूम एप पर आनलाइन आयोजित की गई । भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय  संयोजक डा भगवान प्रसाद उपाध्याय की अध्यक्षता में हुई । ज़ूम एप की बैठक का  संचालन मध्य जोन प्रभारी प्रतापगढ़ जिलाध्यक्ष अजय पाण्डेय ने किया जिसमें प्रांतीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मथुरा प्रसाद धुरिया सहित समस्त जोन एवं प्रकोष्ठ प्रभारी तथा विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में राष्ट्रीय व प्रांतीय इकाई के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे ।

 बैठक में सभी जोन  प्रभारियों ने  अपने क्षेत्र में आने वाले मंडलों और जनपदों में किए गए कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया।बीते पांच महीनों में  उल्लेखनीय कार्यों   पर चर्चा  हुई । आने वाले महीनों में संगठन के विस्तार और सफलता के लिए कार्य योजना तैयार की  गई ।  भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ द्वारा प्रतिमाह प्रकाशित होने वाली  संगठन की मुख्य पत्रिका साहित्यांजलि प्रभा के विस्तार और प्रसार में सहयोग और सुझाव  रखें गए ।

 प्रांतीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश द्वारा विभिन्न जोन प्रभारियों से आख्या मांगने के पश्चात पूर्वी जोन प्रभारी  प्रदेश महासचिव मधुसूदन सिंह जी ने वाराणसी और आजमगढ़ व गोरखपुर मंडल का विवरण प्रस्तुत किया । इसी प्रकार मध्य जोन के प्रभारी एवं प्रतापगढ़ के जिला अध्यक्ष अजय कुमार पांडे ने अपने जोन के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों एवं मंडलों में किए गए कार्यों की जानकारी दी 

प्रदेश महासचिव ज्ञान प्रकाश शुक्ला जी के प्रस्ताव पर सबने एक स्वर से मुहर लगाई और सरकार से मांग की गई कि पत्रकारों को इस वैश्विक आपदा में पूर्ण रुप से प्राथमिकता प्रदान की जाए । राष्ट्रीय महासचिव विजय विद्रोही और सुल्तानपुर जनपद के जिला अध्यक्ष अनुराग द्विवेदी ने संयुक्त रूप से संगठन को गतिशील बनाने के लिए विभिन्न जिलों की गतिविधियों को सक्रिय करने के लिए विशेष प्रभार दिए जाने की बात उठायी, जिसे सभी पदाधिकारियों ने एक स्वर से अपनी सहमति प्रदान की  । अनुपस्थित जोन प्रभारियों को एक अवसर और दिए जाने का निर्णय लिया गया एवं प्रांतीय अध्यक्ष से उनके लिए स्पष्टीकरण मांगने की बात कहीं गई ।

  बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक रविवार को संगठन की क्रमानुसार ऑनलाइन बैठकें आयोजित की जाएंगी । जिसमें प्रथम रविवार को तहसील स्तर की बैठकों का आयोजन किया जाएगा जो जिला अध्यक्षों और मंडल अध्यक्षों की देखरेख में होंगी । इसी प्रकार दूसरे रविवार को जिला अध्यक्षों एवं मंडल अध्यक्षों की ऑनलाइन बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें प्रदेश अध्यक्ष सहित प्रदेश के पदाधिकारी व जोन प्रभारी पर्यवेक्षक के रुप में उपस्थित रहेंगे । प्रत्येक माह के तीसरे रविवार को होने वाली प्रांतीय बैठक यथावत चलती रहेगी । प्रत्येक माह के चौथे रविवार को जोन  प्रभारियों एवं प्रकोष्ठ  प्रभारियों की बैठक होगी जिसमें राष्ट्रीय व प्रांतीय स्तर के विशेष आमंत्रित सदस्य पदाधिकारी भी शामिल होंगे । संगठन को गतिशील बनाने के लिए प्रत्येक जिले से कुछ नए उत्साही प्रभारियों की नियुक्ति की जाएगी जिन्हें विभिन्न जिलों के लिए विस्तार करने और वहां इकाई गठित करने के लिए अधिकृत किया जाएगा । पश्चिमी जोन प्रभारी एवं बुंदेलखंड प्रभारी को अगली बैठक में अनिवार्य रूप से शामिल होने के लिए कहा गया और उन्हें निर्देशित किया गया कि वह अपना विवरण प्रस्तुत  करेंगे । इसी प्रकार उत्तरी जोन के प्रभारी को भी एक अवसर और दिया गया  बैठक के अंत में वैश्विक आपदा में दिवंगत हुए पत्रकारों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की गई बैठक में मुख्य रूप से  बाबा नरेंद्र ओझा  , पंकज गुप्ता  , एसपी  गुप्ता, ए एन यादव, सहित कई पत्रकार साथी विशेष रूप से उपस्थित रहे।अंत मे मध्यजोंन प्रभारी अजय पांडेय ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।