Breaking News

टीबी आरोग्य साथी एप’ से मरीज ले सकेंगे उपचार की सारी जानकारी




टीबी मरीजों का उपचार भी हो सकेगा ट्रैक 

बलिया ।। टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत लांच किए गये ‘टीबी आरोग्य साथी एप’ से टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। एप की सहायता से टीबी मरीज का यूजर आईडी लॉग इन करके उसका उपचार (ट्रीटमेंट) भी ट्रैक हो सकेगा। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ०आनन्द कुमार ने दी। 

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। एप के माध्यम से टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होने बताया कि दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खाँसी का आना, खाँसी के साथ बलगम का आना, बुखार आना (विशेष रूप से शाम को बढ़ने वाला), वजन का घटना, भूख कम लगना, सीने में दर्द, बलगम के साथ खून आना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं। उपरोक्त लक्षण अगर किसी भी व्यक्ति में आते हैं तो तत्काल अपने नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपने बलगम की जांच कराकर निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर बीमारी से बच सकते हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष सिंह ने बताया कि टीबी आरोग्य साथी एप से टीबी संबधी जानकारी ली जा सकती है ।टी बी के लक्षण एवं उससे होने वाले प्रभाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही टीबी मरीज अपना इलाज ट्रैक कर सकते हैं। मरीज अपने खाते में आने वाली निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपए की राशि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों उपचार के दौरान छः माह तक हर माह 500 रुपये आर्थिक सहायता के लिए दिये जाते हैं।