Breaking News

बजट पर जाने किसने कहा क्या ?

 



ए कुमार

नईदिल्ली ।। आज वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा पेश किये गये 2021-22 के केंद्रीय बजट को लेकर विभिन्न राजनेताओ ने अपनी टिप्पड़ी में क्या कहा है ,वह हम पेश कर रहे है ।

 बसपा सुप्रीमो मायावती का ट्वीट


1. संसद में आज पेश केन्द्र सरकार का बजट पहले मन्दी व वर्तमान में कोरोना प्रकोप से पीड़ित देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को संभालने तथा यहाँ की अति-गरीबी, बेरोजगारी व महंगाई आदि की राष्ट्रीय समस्या को क्या दूर कर पाएगा? इन्हीं आधार पर सरकार के कार्यकलापों व इस बजट को भी आँका जाएगा।

 देश की करोड़ों गरीब, किसान व मेहनतकश जनता केन्द्र व राज्य सरकारों के अनेकों प्रकार के लुभावने वायदे, खोकले दावे व आश्वासनों आदि से काफी थक चुकी है तथा उनका जीवन लगातार त्रस्त है। सरकार अपने वायदों को जमीनी हकीकत में लागू करे तो यह बेहतर होगा। 

बजट बहुत अच्छा,इसका विरोध होगा राजनीति से प्रेरित : केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू

कोरोना महामारी के समय में ऐसा बजट दिया है कि कोई इसका विरोध नहीं कर सकता है। अगर कोई विरोध करता है तो वह राजनीतिक है। हम भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं। कोविड की वजह से अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ लेकिन बजट आवंटन में कमी नहीं हुई ।

बजट से कृषि कानूनों पर शंका हो जानी चाहिये निर्मूल : कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

कृषि सुधार बिलों की दृष्टि से जिन लोगों के मन में शंका है वो इस बजट से निर्मूल हो जानी चाहिए। इस बज़ट में MSP के प्रति प्रतिबद्धता भी जाहिर की है और APMC को सशक्त बनाने की दृष्टि से भी सरकार ने ध्यान रखा है । 

इस बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण किसानों को मिलेगा। APMC सशक्त हो सकेंगे, बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर वहां खड़े हो सकेंगे, इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्टर फंड में APMC को शामिल किया गया है ।

सबकी आकांक्षाओं की पूर्ति वाला बजट : भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा

यह बजट सभी वर्गों, बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं, संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, छोटे बड़े उद्योगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है ।

  इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देने वाला पहला बजट : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया गया आम बजट देश के इतिहास में अब तक का पहला ऐसा बजट है जिसने इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता दी है। इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के कारण अन्य सेक्टरों को भी फायदा होगा ।

आत्मनिर्भर भारत बनाने में मिल का पत्थर साबित होगा बजट : केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

यह बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।बजट के बाद हर सेक्टर में पॉजिटिविटी आई है। कोरोना महामारी के बाद GDP को बढ़ाने के लिए जितने भी कदम उठाने की आवश्यक्ता थी, वो हर कदम उठाए गए हैं ।

निवेश,उद्योग,इंफ्रास्ट्रक्चर, कोरोना वैक्सीन सबसे दिया गया है ध्यान : केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

इस बजट में MSME, इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया गया है। निवेश हो, उद्योग हो, बुनियादी ढांचा हो, इन क्षेत्रों में यह बजट सकारात्मक बदलाव लाएगा। बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए अलग से 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है ।

बजट में सबका रखा गया है ध्यान :सीएम शिवराज सिंह चौहान

वित्त मंत्री ने जो बजट पेश किया है वह आत्मनिर्भर भारत का बजट है। इस बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। मैं मानता हूं कि कोरोना काल में आपदा को अवसर में बदलने वाला यह बजट है ।