Breaking News

मेरी माटी, मेरा देश एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारी में लग जाएं सम्बन्धित अधिकारी



बलिया।। मेरी माटी, मेरा देश एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों को कार्ययोजना बनाकर इसकी तैयारी में लग जाने के निर्देश दिये।जिलाधिकारी ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह के अन्तर्गत पूरे देश में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ 9 अगस्त को होगा।


 इसमें ग्राम पंचायत, नगर पालिका व नगर पंचायतों में 9 अगस्त को बैठक कर शिलाफलकम के लिए स्थान का निर्धारण, अमृत कलश के लिए मिट्टी का संग्रहण, 10 अगस्त को परिषदीय विद्यालयों में प्रभात फेरी, तिरंगा यात्रा का आयोजन, स्वतंत्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारक स्थलों पर स्वच्छता अभियान, 11 अगस्त को विद्यालयों में वीरों की गाथा से संबंधित कहानियों का वाचन, पौधा वितरण एवं बिक्री स्थल का चिन्हांकन, राशन की दुकानों पर मेरी माटी मेरा देश अभियान हेतु बैनर, पोस्टर व स्टैंडी के माध्यम से प्रचार-प्रसार, 12 अगस्त को नव युवक मंगल दल, महिला मंगल दल, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र के सदस्यों द्वारा मेरी माटी मेरा देश मिनी मैराथन का आयोजन तथा शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस बैंड का वादन, 13 अगस्त को ग्राम पंचायतों में रंगोली प्रतियोगिता, आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय, प्राथमिक विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों हेतु मध्यान्ह विशेष भोजन की व्यवस्था, 14 अगस्त को अमृत सरोवरों पर प्रभात फेरियों का आयोजन, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विशेष स्वच्छता अभियान व 75-75 स्वच्छग्राहियों का सम्मान, 15 अगस्त को समस्त ग्राम पंचायतों/नगर पंचायतों में मिट्टी का कलश तैयार करना, झंडारोहण राष्ट्रगान का समूह गायन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/शहीद जवानों के परिजनों का सम्मान, वसुधा वंदन के तहत 75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका का निर्माण जैसे प्रमुख कार्य किए जाने हैं। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर 16 से 20 अगस्त के मध्य कार्यक्रम होंगे, जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत/नगर पंचायत से संग्रहित मृतिका कलश का संग्रहण, विकासखंड पर ब्लॉक प्रमुख की अध्यक्षता में समस्त जनप्रतिनिधि/अधिकारी/कर्मचारी एवं अन्य सम्मानित नागरिको के द्वारा 75 पौधारोपण कार्य जैसे प्रमुख कार्य किए जाएंगे।





हर घर तिरंगा कार्यक्रम 9 से 15 अगस्त तक 

हर घर तिरंगा कार्यक्रम भी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक होगा, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र आशा बहुओं, बीट कांस्टेबल, लेखपाल, शिक्षामित्र के माध्यम से गांव के प्रत्येक घर में झंडे का वितरण किया जाना है। झंडो का क्रय-विक्रय राशन की दुकानों, ग्राम पंचायत भवनों, जन सेवा केंद्र,तहसील/विकास खंड कार्यालय, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, पैट्रोल पंप/ एलपीजी सेंटर से किया जा सकेगा। साथ ही शहरी क्षेत्र में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सीडीएस/एनयूएलएम-एसएचजी, निगम पार्षदगण,बीट कांस्टेबल, लेखपाल एवं शिक्षा मित्र के माध्यम से प्रत्येक घरों में झंडा वितरण का कार्य किया जाना है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत आवासीय घरों, सरकारी कार्यालयों/परिसर,सरकारी/गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक इकाइयों तथा अन्य प्रतिष्ठानों पर झंडा संहिता के अनुसार तिरंगा फहराए जाने का कार्यक्रम होगा।