Breaking News

भव्य और गरिमापूर्ण रूप से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम





जिलाधिकारी ने अधिकारियों संग की बैठक, कहा गरिमापूर्ण ढंग से हो सभी कार्यक्रम


बलिया।। स्वतंत्रता दिवस को भव्य रूप से मनाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी अधिकारियों के अलावा बैठक में मौजूद सभी लोगों से कहा कि आजादी के इस महापर्व के अवसर पर जो भी कार्यक्रम हो, गरिमापूर्ण ढंग से होना चाहिए।


जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सरकारी भवनों को प्रकाशमान करना सुनिश्चित कराएं। सभी सरकारी भवन प्रकाशमान हुए या नहीं, इसको देखने के लिए नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग कमेटी का गठन कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। नगर निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर के सभी चौराहों पर लगी महापुरूषों की मूर्तियों की बकायदा सफाई कार्य कर प्रकाशमान किया जाए। उन्होंने कहा कि  बेहतर ढ़ंग से प्रकाशमान भवन पर अधिकारी को पुरस्कृत भी किया जाएगा। कुंवर सिंह चौराहा से हनुमानगंज पुलिस चौकी फिर वापस कुंवर सिंह चौराहा तक होने वाली क्रास क्रंट्री प्रतियोगिता को लेकर भी जिला क्रीडाधिकारी व यातायात निरीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि बापू भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की टीम का भी प्रोग्राम करवाएं और अच्छा कार्यक्रम करने वाले बच्चों को पुरस्कृत करें। स्वतंत्रता दिवस को लेकर निर्धारित सभी कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों को भी गंभीरता से तैयारी कर भव्यता प्रदान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला जेल के अलावा बाल व बालिका गृह में की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में जेलर व प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिए।





   वृक्षारोपण में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है बलिया


जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 6 लाख 40 हजार पौधे लगाने है। इस पौधों का उठान समय से सभी अधिकारी करना सुनिश्चित करें। डीएफओ ने बताया कि वृक्षारोपण में जनपद बलिया प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। सभी पौधों की जीओ टैगिंग हो चुकी है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि पौधों को संरक्षण करने पर विशेष जोर दिया जाए। नियमित देखभाल हो और आवश्यकता पड़ने पर समय-समय पर पानी दिलवाना सुनिश्चित करें। प्रयास हो कि अधिकाधिक पौधे जीवित रहें। डीएफओ ने यह भी बताया कि जिले के कुल 940 ग्राम पंचायतों में 43 पंचायतों में ग्राम वन स्थापित हो चुके हैं। जिलाधिकारी ने ग्राम वनों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।