Breaking News

जिलाधिकारी ने की आकांक्षात्मक विकासखंड के कार्यों के प्रगति की समीक्षा



 कार्य योजना में शामिल 75 इंडिकेटरों पर पूरी लगन से काम करने के निर्देश


बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक विकासखंड की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें जिले के आठ विकासखंड शामिल हैं। इस बैठक में मुख्य रूप से स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि, जल संसाधन, कृत्रिम गर्भाधान, सूक्ष्म सिंचाई, एवं 15 से 29 साल के युवाओं को कम या अधिक अवधि के प्रशिक्षण के संबंध में समीक्षा की गई।


स्वास्थ्य एवं पोषण में पन्दह का सबसे अच्छा, जबकि रसड़ा का प्रदर्शन अच्छा न होने पर रसड़ा के सीएम फेलो से खराब प्रदर्शन का कारण पूछा गया तो उसने बताया कि sam एवं mam की वजह से प्रदर्शन खराब हुआ इसमें बच्चों की ऊंचाई और भार का मापन अभी नहीं हो पाया है। इस पर जिलाधिकारी ने सभी विकास खण्डो के सीएम फेलो को इस क्षेत्र में सुधार करने के निर्देश दिये


कृषि/ जल संसाधन की समीक्षा के दौरान कृषि क्षेत्र में जिला कृषि अधिकारी को खरीफ फसल की बीमा में प्रगति लाने के निर्देश दिए । सूक्ष्म सिंचाई के अंतर्गत जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किसान तथा निजी क्षेत्र में इस सिंचाई का प्रयोग करने वाले किसानों का समस्त डाटा एटीएम एवं वीटीएम के माध्यम से  इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड करें। जिलाधिकारी ने पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान में प्रगति लाने के लिए जिला पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।


वित्तीय समावेशन में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,एवं अटल पेंशन योजना को अभियान चला कर जिले के एलडीएम को लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी भी बैंकों के खातों का आधार सीडिंग का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है। इसे बढ़ाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में स्थिति अच्छी है। जिलाधिकारी ने महिलाओं के प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, जिसमें एससी एसटी ओबीसी एवं अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं शामिल है, का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने को कहा ।





जिलाधिकारी ने सीएम फेलो और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि विकासखंडो में जो 75 इंडिकेटर तय किये गए हैं उसे पर पूरी तन्मयता से लगकर काम करना होगा। उन्होंने सभी को चेताया कि अगली बैठक में यदि स्थिति नहीं सुधरी तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कहा कि हमारे जिले की रैंकिंग 25 रैंक के अंदर होनी चाहिए।


जिलाधिकारी  ने विकासखंड सोहाव को इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कृत किए जाने पर वहां के सीएम फेलो  को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कुछ अच्छी चीजों में जनपद का नाम आना चाहिए।आप लोग यदि मेहनत से काम करेंगे तो परिणाम भी सकारात्मक ही आएगा। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।