Breaking News

जिले में पल्स पोलियो अभियान रविवार से, लगेंगे 1601 पोलियो बूथ




●सीडीओ के अध्यक्षता में हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक 

● निकाली गई जन जागरूकता रैली

● 28 मई से 5 जून तक घर-घर चलेगा अभियान

● 856 टीमें घर-घर जाकर पिलाएंगी ‘दो बूंद ज़िंदगी की’  

बलिया।।जनपद में रविवार (28 मई) से पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा, जो कि पाँच जून तक चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को विकास भवन कार्यालय सभागार में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रवीण वर्मा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि टीम समय से फील्ड में निकले इसको सुनिश्चित करने के लिए अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारी समय से फील्ड में निकलकर मॉनिटरिंग करे।



इसी क्रम में जनपद मुख्यालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों से जन जागरूकता रैली भी निकाली ग़यी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जयन्त कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत जन्म से पाँच वर्ष तक के लगभग 4.50 लाख बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले भर में 1601 पोलियो बूथ दिवस बनाए गए हैं जिसके माध्यम से रविवार को बूथ स्तर पर पोलियो अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत 856 टीमें और 90 मोबाइल टीम भी बनाई गई हैं जो 29 मई से 2 जून तक घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का काम करेंगी। एक अन्य टीम 'बी' पाँच जून को भी पोलियो ड्रॉप पिलाएगी। पल्स पोलियो के कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न करने के लिए एएनएम, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इसमें सहयोग करेंगी।





जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पोलियो की दवा पाँच वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के लिये आवश्यक है। यह दवा जन्म पर, छठे, दसवें व चौदहवें सप्ता्ह में फिर 16 से 24 माह की आयु में बूस्टर की खुराक दी जानी चाहिए। पाँच वर्ष तक की आयु के बच्चों को बार-बार खुराक पिलाने से इस बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है जो पोलियो के विषाणु को पनपने से रोकती है। उन्होंने बताया कि पोलियो या पोलियोमेलाइटिस एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है। पोलियो वायरस से होता है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। साथ ही यह वायरस जिस भी व्यक्ति में प्रवेश करता है उसके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है जिसकी वजह से लकवा भी हो सकता है।

इस बैठक मे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जयन्त कुमार,जिला  प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण मुरारी पाण्डेय, संबंधित विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी, ब्लॉक के अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ,जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ आर बी यादव, डब्लूएचओ के एसआरटी एल डॉ देवाशीष मजमुदार, एसएमओ डॉ नकीबुल जमा,यूनीसेफ के रीजनल कोऑर्डिनेटर सौरभ श्रीवास्तव, डीएमसी मोहम्मद नसीम खान, आदि उपस्थित रहे।