Breaking News

बच्चों को दी गयी सलाह : वैज्ञानिक प्राकृतिक और परम्परागत ढंग से मनाएं होली



सहतवार बलिया।। लिटिल स्टार स्कूल सहतवार बलिया में सोमवार को एक तरफ जहां होली पर्व की पौराणिकता के संबंध में बच्चों को जानकारी दी गयी, तो साथ ही यह भी बताया गया कि भारतीय परंपरा के जितने भी पर्व और त्योहार हैं, किसी-न-किसी पौराणिक पृष्ठभूमि से जुड़े हुए हैं। मगर इस सभी का कोई-न कोई वैज्ञानिक या पर्यावरणीय पक्ष भी है, जिसे नकारा नहीं जा सकता, जैसे होली का त्योहार। जिसमें रंग है, उमंग है और ढेर सारी मस्ती भी है । इस मस्ती और उल्लास में सेहत की भी बात है। बच्चों को सलाह दी गयी कि होली को केमिकल युक्त रंगों से खेलने की बजाय प्राकृतिक रंगों से खेले, जिससे सेहत पर कोई दुष्प्रभाव न पड़े।








होली ऐसे समय पर आती है, ज़ब ठंड के बाद मौसम की गर्माहट की वजह से शरीर में सुस्ती आने लगती है जो एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। ऐसे समय में होली का आना, शरीर की सुस्ती को दूर करने का एक अच्छा माध्यम भी है। विद्यालय के प्रबंधक अजीत दीक्षित ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह महिना बच्चों के भविष्य के दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी बोर्ड की परीक्षाएं इसी समय में होती है। विद्यालय के सभी बच्चों ने एक दूसरे को ग़ुलाल लगाकर होली की मस्ती की।



 विद्यालय के बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि नर्सरी,L.K.G. और U.K.G. के बच्चों का नामांकन शुरू हो चुका है अभिभावकों के लिए खास बात है कि नामांकन शुल्क सिर्फ एक बार ही लगता है। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक अनिल पांडेय, रोशन सिंह, नागेन्द्र यादव, हिमांशु सिंह, सत्यपाल वर्मा,सामीनी सिंह,  इत्यादि मौजूद रहे।