Breaking News

22 संदिग्ध नकल माफियाओ पर लगी तीसरी नजर, नकल करना या काराना असंभव




मधुसूदन सिंह

बलिया।। थ्री लेयर सुरक्षा के बीच होने वाली बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल कराना और करना दोनों इस बार असंभव कार्य होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने कहा है कि जनपद में इस बार 22 संदिग्ध नकल माफियाओ को राडार पर रखा गया है। इनकी गतिविधियों पर प्रशासन की नजर लगी हुई है। इस बार जो भी ऐसा प्रयास करेगा, उसके खिलाफ रासुका तक की दंडनात्मक कार्यवाही की जायेगी।



कहा कि इस बार प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर प्रश्न पत्र बनाये गये है। इस बार एक ही कमरे में कई तरह के पेपर परीक्षार्थियों को मिलेंगे, जिससे अगल बगल से भी नकल करना मुश्किल होगा। इस बार सभी कक्ष की लाइव मॉनिटरिंग शासन स्तर से, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय प्रयागराज से, क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी से, और जिला के कण्ट्रोल रूप से की जायेगी।



श्री सिंह ने कहा कि बलिया जनपद को इस बार अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इस बार 31 केंद्र को अति संवेदनशील और 60 केंद्र को संवेदनशील बनाया गया है। इस बार कापियों की भी कोडिंग की गयी है जिसके कारण कापियों को मात्र निर्धारित तिथि को ही प्रयोग किया जा सकता है, न पहले न ही अगले दिन।







इस बार परीक्षा में प्रश्नपत्र की कोडिंग ऐसी की गयी है कि उसको देखने के बाद प्रशासन मात्र 15 मिनटों में आउट करने वाले केंद्र को जान जायेगा। इस बार अगर किसी केंद्र पर परीक्षार्थियों को जमीन पर बैठाया गया तो उस केंद्र व्यवस्थापक की खैर नहीं होंगी। मीडिया भी परीक्षा से पूर्व किसी प्रश्नपत्र की वायरल कॉपी को आधार बनाकर खबर नहीं चला सकती है। परीक्षा खत्म होने के बाद प्रश्नपत्र से मिलान करने के बाद और आधिकारिक बयां के बाद खबर चलायी जा सकती है।