Breaking News

सुरहाताल का होगा ईकोटूरिज्म के रूप में विकास: जिलाधिकारी



बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने ग्राम पंचायत बसंतपुर में स्थित सुरहाताल पक्षी विहार में इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट कैंपस में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुरहाताल के आसपास साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए।

साथ ही वहां पर लोगों के उठने बैठने और घूमने के लिए बेंचे लगवाई जाए। महिलाओं और बच्चों की सुविधा के लिए शौचालयों की व्यवस्था की जाए। 10 दिसंबर से सुरहा ताल में नौकायन शुरू हो जाएगा। उसके मद्देनजर अभी से वहां पर  स्कूली बच्चों का आगमन शुरू हो जाएगा। जिसको देखते हुए वहां पर पर्याप्त पुलिस सुरक्षा बल की व्यवस्था की जाए।







डीआईओएस को उन्होंने निर्देश दिया कि स्कूली बच्चों को सुरहा ताल घुमाने के लिए लाया जाए ताकि बच्चे पर्यावरण से जुड़ सके और उसके महत्व को अपने जीवन में अपना सकें। ताल में लोगों को घूमने के लिए नाव की व्यवस्था की जाए और खाने-पीने की दुकाने अभी से लगवा दी जाएं।


उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुरहाताल के आसपास विकास के अवसर तलासे जाए जिससे अधिक से अधिक संख्या में लोग वहां पर आकर विदेशी पक्षियों को देख सकें और पर्यावरण से जुड़ सकें।