Breaking News

अब टोमैटो फ्लू, राजधानी के अस्पतालों को किया गया अलर्ट



ए कुमार

लखनऊ।।  कोरोना संक्रमण के बाद अभी लोग संभल भी नही पाये थे कि मंकीपाक्स ने दहशत मचानी  शुरू कर दी। अभी इससे निपटने की तैयारी चल ही रही है कि अब टोमैटो फ्लू से निपटने के लिए अस्पतालों को कमर कसनी पड़ी है। बता दे कि केरल, उड़ीसा और तमिलनाडु के बाद टोमैटो फ्लू अब लखनऊ में भी अपना पैर पसार रहा है। राजधानी के डा. राम मनोहर लोहिया संस्थान, बलरामपुर अस्पताल, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई और लोकबंधु समेत सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।


अस्पतालों में उमड़ रही भीड़

 मौसमी बीमारियाें के साथ ही टोमैटो फ्लू के मामले भी सामने आ रहे। शनिवार को भी लोकबंधु, बलरामपुर समेत तमाम अस्पतालों में ओपीडी में जबरदस्त भीड़ रही। इनमें बच्चों की संख्या अधिक है। हालांकि चिकित्सकों का कहना है कि इलाज के लिए अस्पताल आ रहे सभी मामले टोमैटो फ्लू के नहीं हैं, मगर इलाज के लिए ऐसे बच्चे भी आए हैं जिनमें टोमैटो फ्लू के लक्षण देखने को मिल रहे हैं।


मौसम में हो रहे लगातार बदलाव के चलते भी अस्पतालों में बुखार के मरीज पहुंच रहे हैं। हालांकि, टोमैटो फ्लू के हल्के लक्षण पर भी डाक्टर परीक्षण कराने में जरा भी देरी नहीं कर रहे। इसके अलावा सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले बुखार के मरीजों का गंभीरता से परीक्षण शुरू कर दिया गया है। सीएमओ डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि टोमैटो फ्लू को लेकर शुक्रवार को ही सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया था। हर दिन निगरानी के लिए टीम लगाई गई है। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।





             टोमैटो फ्लू के ये हैं लक्षण

 टोमैटो फ्लू एक तरह की हाथ-पैर और मुंह की बीमारी है। यह संक्रामक रोग है। इसमें मरीज की त्वचा पर लाल निशान के साथ बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। लाल फफोले से पानी निकलता है। इस दौरान मरीज को दर्द होता है। राहत की बात यह है कि विशेषज्ञों के अनुसार इस बीमारी से मरीज को जान का खतरा कम है। इसमें मरीज को थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। 10 साल से कम उम्र बच्चों मे इसका असर देखने को मिला है।


     टोमैटो फ्लू से डरने की बात नहींः डा. पियाली भट्टाचार्य

पीजीआई की बाल रोग विभाग की डा. पियाली भट्टाचार्य ने बताया कि टोमैटो फ्लू से घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसे लेकर जारी एडवायजरी का पालन ही बचाव है। साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। वहीं, लोहिया संस्थान के डा. केके यादव के मुताबिक, यह एक सामान्य संक्रामक बीमारी है। इससे डरने की नहीं, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। अगर लक्षण दिखे तो मरीज को डाक्टर की निगरानी में सात दिन आराम करने की सलाह दी लोकबंधु अस्पताल के एमएस डा. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को अस्पताल में काफी भीड़ है। टोमैटो फ्लू के लक्षण वाले बच्चों पर विशेष नजर रखी जा रही है।