Breaking News

पूर्व बीएसए शिवनारायण सिंह,नुरुल हुदा और आनंद मिश्र के खिलाफ बैठी जांच,अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) कर रहे है जांच



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया के पद से वरिष्ठ प्रवक्ता डायट प्रयागराज के पद पर जाने के बाद भी तत्कालीन बीएसए शिवनारायण सिंह की मुश्किलें कम होने की बजाय बढ़ती ही जा रही है । इनके साथ ही जिला समन्वयक (सामुदायिक सहभागिता) नुरुल हुदा और जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा ) आनंद मिश्र के खिलाफ शिकायतकर्ता धनंजय सिंह की शिकायत (शपथ पत्र के माध्यम से शिकायत)पर शिक्षा निदेशक (बेसिक शिक्षा) सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने 17 मई 2022 को अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) प्रयागराज को जांच अधिकारी नामित करते हुए जल्द से जल्द जांच आख्या तलब की है । सबसे पहले जांच अधिकारी रमेश सिंह को बनाया गया था । श्री सिंह ने शिवनारायण सिंह को पत्र जारी कर 8 जून को आरोपों का जबाब देते हुए साक्ष्यों के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिये थे । अपर निदेशक का स्थानांतरण जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के पद पर हो जाने के बाद अब यह जांच नये अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक )प्रयागराज दिनेश सिंह को सौंपी गई है ।





नये जांच अधिकारी दिनेश सिंह ने भी 7 जुलाई 2022 को एक अनुस्मारक पत्र भेजकर 12 जुलाई तक जबाब शिवनारायण सिंह तत्कालीन बीएसए बलिया/वरिष्ठ प्रवक्ता डायट प्रयागराज से तलब किया है । अब देखना है कि इस अनुस्मारक का भी जबाब दाखिल हुआ है कि अगला अनुस्मारक जारी होने की नौबत आएगी ।

शिकायतकर्ता धनंजय सिंह ने 13 बिंदुओं के अपने शिकायती पत्र में तत्कालीन बीएसए शिवनारायण सिंह,जिला समन्वयक (सामुदायिक सहभागिता ) नुरुल हुदा और जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा ) आनंद मिश्र के खिलाफ गंभीर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाया है । लगाये गये आरोपो में प्रमुख है -

डीसी नुरुल हुदा और आनंद मिश्र को वेतन भुगतान में सहायक लेखाधिकारी द्वारा अधिक भुगतान किया गया है,जिसकी वसूली की जाय । इन दोनों द्वारा लाखो लाख का गलत भुगतान पिछले 2 वर्षों में लिया गया है ।

डीसी (बालिका शिक्षा) आनंद मिश्र के शैक्षणिक योग्यता की भी शिकायत की गई है । शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि श्री मिश्र ने संस्थापक छात्र के रूप में नागा जी विद्यालय माल्देपुर से और संस्कृत विद्यालय खेजुरी से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की है । खेजुरी के विद्यालय पर इनके पिता जी ही प्रधानाचार्य थे । इसी प्रमाण पत्र के आधार पर वर्तमान सेवा में है ।

आरोप लगाया है कि बीएसए बलिया द्वारा शिक्षा निदेशक के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए दागी शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया है और दागी शिक्षक को अपनी गाड़ी में बैठाकर निरीक्षण करते है । भाजपा कार्यकर्ता राजेश कुमार की शिकायत पर कार्यवाही नही हुई है ।

यह भी  आरोप लगाया है कि 2021 में मंडलीय खेलकूद प्रतियोगिता में बलिया ने प्रतिभाग नही किया था । इसके लिये आयी धनराशि समय। से निकलने के बाद भी महीनों बाद विद्यालयों को दी गयी ।

सबसे बड़ा वित्तीय अनियमितता का आरोप फर्नीचर लाइब्रेरी किचेन गार्डेन आदि विभिन्न योजनाओं में हुए खरीद/खर्च में लगाया गया है । चिन्हित फर्मो को भुगतान किया गया है ,भुगतान में टैक्स की कटौती भी नही की गई है । गलत कोटेशन के आधार पर भुगतान का आरोप लगाया गया है ।

एडेड विद्यालयों दुबहड़,किडिहरापुर,सीयर,सुरेमनपुर, बैरिया में गलत भुगतान करके करोड़ो की धनराशि की क्षति किया गया है । यही नही मध्य सत्र में 2 स्थानांतरण किया गया , जिसमे नियमों को ताक पर रखकर संस्तुति की गई और लेखाधिकारी भी इसमें सम्मिलित है ।

मृतक आश्रित का पटल शिक्षकों को प्रताड़ित करने की नीयत से अपने चहेते को 6 माह से दिया गया है । यही नही इस चहेते का 1 वर्ष में 7 बार कार्य आवंटित किया गया है । यह भी आरोप लगाया है कि मृतक आश्रितों की नियुक्ति में घोर धांधली हुई है ।

विभागीय जेम पोर्टल से खरीदारी में खेल हुआ है । जेम पोर्टल का पासवर्ड अपने चहेतों को देकर कार्यालय से लॉगिंग करा कर खरीदारी में घोर अनियमितता की गई है । इसकी जांच की मांग की गई है ।