Breaking News

महिलाओं को करे शिक्षित : दो परिवारों को करती है शिक्षित-श्रीमती निर्मला द्विवेदी





बलिया।मिशन शक्ति फेज-4.0 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती निर्मला देवी का आगमन जनपद में हुआ। श्रीमती निर्मला देवी ने सबसे पहले छोटे शिशुओं  का अन्नप्राशन संस्कार कराया साथ ही गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कराया और उन्हें फल आदि उपहार में दिया। इसके उपरांत उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और महिला जन चौपाल लगाई। 





उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति फेज-4.0 के अंतर्गत हर महीने के प्रथम और तृतीय बुधवार को जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होंने  विभाग के अधिकारियों से महिलाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की और इन योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। माननीय सदस्या ने कहा कि कोरोना वायरस का संकट अभी टला नहीं है। इसको देखते हुए बच्चों के स्कूलों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए साथ ही शौचालय और रसोई घर की भी साफ-सफाई अच्छी रखी जाए। 




उन्होंने योग पर विशेष बल देने के लिए लोगों से कहा। महिलाओं को अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमें बच्चियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि जब एक महिला शिक्षित होती है तो वह दो परिवारों को शिक्षित करती है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह देश हमेशा से विदुषी महिलाओं से सुशोभित रहा है। वर्तमान समय में भी महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर आगे आ रही हैं और पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर प्रगति कर रही हैं ।हमें बस उन्हें अवसर देने की आवश्यकता है।







इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी मो0 मुमताज, क्षेत्राधिकारी प्रीति त्रिपाठी, बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग तथा उद्योग विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे ।