Breaking News

जनपद स्तरीय मानिटरिंग समिति एंव प्रोजेक्ट मानिटरिग यूनिट की बैठक सम्पन्न

 


एफपीओ/एफपीसी की समस्याओं को तत्काल निराकरण कराने के दिये निर्देश

बलिया ।। जनपद स्तरीय मानिटरिंग समिति एंव प्रोजेक्ट मानिटरिग यूनिट की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिले में गठित कृषक उत्पादक संगठनो (एफपीओ/एफपीसी) की प्रगति समीक्षा, विभिन्न विभागों की योजनाओ से लाभान्वित किये जाने एंव एफपीओ/एफपीसी को आ रही समस्याओं को तुरन्त निराकरण कराने को कहा। भारत सरकार की दस हजार एफपीओ गठन की योजना के अन्तर्गत इप्लीमेन्टिग एजेन्सी नाबार्ड, एसएफएसी एंव यूपी डास्य के माध्यम से नामित संस्था द्वारा गठित एफपीओ/एफपीसी के गतिविधियो प्रगति समीक्षा की गयी। 

इप्लीमेन्टिग एजेन्सी नाबार्ड के माध्यम से विकास खण्ड-मुरली छपरा एंव बैरिया में गठित एफपीओ/एफपीसी की प्रगति बढाने एंव टाईम लाईन के अनुसार बिजनेश प्लान शीध्र अप्रूव कराने हेतु जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड को निर्देशित किया गया। एफपीओ/एफपीसी के सदस्यों को प्रेरित करते हुए कहा कि अपनी सदस्य संख्या (शेयर होल्डर) को बढाये तथा उनसे प्राप्त इक्निटी फण्ड को संस्था के बैंक खाता में जमा करे। एक सदस्य से अधिकतम रुपये दो लाख शेयर की धनराशि ली जा सकती है। बिजनेश प्लान अप्रूवल के उपरान्त उसको शीघ्र कियान्वित कराये, जिससे सदस्य के रूप में जुड़े किसानो को इसका लाभ प्राप्त हो सके।





उन्होंने कहा कि इम्लीमेन्टिग ऐजेन्सी एसएफएसी के सीबीबीओ फ्लोरीटेक प्रा0लि0 के प्रतिनिधि ने कहा कि संस्था द्वारा विकास खण्ड-नवानगर, बासडीह, रेवती एवं चिलकहर में एफपीओ/ एफपीसी के गठन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है। नमामि गंगे योजनान्तर्गत विकास खण्ड-दुबहड़ के एफपीओ का पंजीकरण पूर्ण हो गया है। बेलहरी के एफपीओ के गठन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है। साथ ही फ्लोरीटेक प्रा०लि0 संस्था जनपद में अपने किसी अनुभवी कार्यकर्ता को पदास्थापित करने हेतु तत्काल सूचित किया जाय, जिसमें एफपीओ की गतिविधियों को समय से

पूरा किया जा सके। उपस्थित सभी एफपीओ प्रतिनिधियो को अध्यक्ष महोदय द्वारा क्रियाशील होकर विभिन्न विभागो की योजनाओ का लाभ उठाने हेतु प्रोत्साहित किया गया तथा निर्देशित किया गया कि सभी पंजीकृत एफपीओ

www.upfposhakti.com पोर्टल पर अपना पंजीकरण पूर्ण करते हुए एफपीओ का विवरण अपलोड करे।एफपीओ/एफपीसी के सदस्यो को किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को योजना की अगली किस्त प्राप्त करने हेतु E-KYC कराये। कृषि एंव सम्बद्ध विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एफपीओ द्वारा उठाई गयी समस्याओ का त्वरित निस्तारण करे तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उन्हे लाभान्वित करे। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड,  उप कृषि निदेशक इन्द्राज, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक (एलडीएम), जिला उद्यान अधिकारी एवं जिला कृषि अधिकारी उपस्थित रहे।