Breaking News

हर बच्चे की मांगे चार, शिक्षा-सेहत- हक और प्यार,के नारों संग निकली जागरूकता रैली



संतोष शर्मा

सिकन्दरपुर, बलिया।।स्कूल चलो अभियान के तहत निकली जा रही जागरूकता रैली व संपर्क अभियान के तहत शुक्रवार को परिषदीय स्कूलों के बच्चों ने गांव में घूम कर लोगों को जागरूक किया। शिक्षा क्षेत्र नवानगर के प्राथमिक विद्यालय रुद्रवार के छात्र छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली और अभिभावकों से बच्चों को विद्यालय भेजने की अपील की। इस दौरान बच्चे 'हर बच्चे की मांगे चार, 'शिक्षा-सेहत- हक और प्यार', ' कदम क्रांति के नहीं रुकेंगे, लड़का-लड़की सभी पढ़ेंगे', 'आधी रोटी खाएंगे, स्कूल पढ़ने जाएंगे' आदि नारा बुलंद करते हुए आगे बढ़ रहे थे।




स्कूल प्रांगण से शुरू हुई रैली गांव के विभिन्न गलियों का भ्रमण करते हुए पुनः विद्यालय पहुंच कर समाप्त हो गई। उधर अध्यापकगण भी पूरे रास्ते अभिभावकों से मिलकर बच्चों का स्कूल में नामांकन कराने के लिए प्रेरित करते रहे। 

प्रधानाध्यापक वेद प्रकाश आर्य ने कहा कि बच्चों को उनके शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता। प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर लड़का-लड़की स्कूल पढ़ने जरूर जाए। इसी लिए सरकार कक्षा आठ तक की लड़कियों व लड़कों को मुफ्त शिक्षा के साथ उनको मिड डे मील, नि:शुल्क पुस्तकें, बैग, ड्रेस, जूता-मौजा आदि सुविधाएं मुहैया करा रही हैं। उन्होंने अभिभावकों से  बच्चों को पढ़ने भेजने के लिए बार बार अपील की।

इसके पूर्व रैली को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि पवन कुमार राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। साथ ही बच्चों से पूरे मनोयोग से पढ़ाई करने की बात कही। इस मौके पर सहायक अध्यापक मदन कुमार राय, अतुल कुमार राय, राजेन्द्र कन्नौजिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।