Breaking News

पैरेन्टिंग योर चाइल्ड का विमोचन कर बोले संदीप पांडेय : आज हो गया है शिक्षा का अर्थ पैसा कमाना,शिक्षित आज झूठ को सत्य बनाने में है लगे हुए





संतोष द्विवेदी

नगरा, बलिया ।। रमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त संदीप पांडेय ने कहा कि परीक्षा से शिक्षा का कोई मतलब नहीं है। यह एक दूसरे का गला काटने का माध्यम है। सरकार को परीक्षा लेना बन्द कर देना चाहिए। आज शिक्षा का मतलब ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना है।



         श्री पाण्डेय रविवार को कस्बे के नेशनल कांवेन्ट स्कूल में आयोजित एक समारोह में पुस्तक पैरेन्टिंग योर चाइल्ड का विमोचन करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा द्वारा व्यक्ति के ज्ञान में वृद्धि की जाती है और उसके आचरण को एक दिशा दी जाती है। शिक्षा के द्वारा ही सत्य एवं असत्य में भेद करने की शक्ति का विकास होता है । लेकिन आज शिक्षा का अर्थ पैसा कमाना हो गया है। श्री पाण्डेय ने कहा कि आज पढ़े लिखे लोग सच को झूठ बनाने का काम करते है। जबकि शिक्षा हमें ऐसा करने से रोकती हैं। शिक्षा का अर्थ ये होना चाहिए कि शिक्षित व्यक्ति किसी का उचित मार्गदर्शन करें। 




जिस शिक्षा से व्यक्ति को सही मार्ग नहीं प्राप्त हो, वह शिक्षा नहीं अशिक्षा है। इससे पूर्व पुस्तक के लेखक अवैस असगर हाशमी ने अपनी पुस्तक पैरेन्टिंग योर चाइल्ड के बारे में विस्तृत जानकारी दी। समाजसेवी राघवेन्द्र आजाद, मो रब्बानी, अब्दुल्लाह शाह, शिक्षिका पूनम यादव आदि ने कार्यक्रम को संबोधित किया। मो युनूस, इदरीस कमर, बृजेश यादव बागी ने मुख्य अतिथि का माल्यार्पण कर स्वागत किया। अध्यक्षता नफीस अहमद एवं संचालन अरविंद मूर्ति ने किया।