Breaking News

त्रिवेणी तट पर पत्रकारों ने भरी हुंकार,निष्पक्ष पत्रकारिता समय की जरूरत, पत्रकारों का भी होना चाहिये रजिस्ट्रेशन




प्रेस काउंसिल की तरह पत्रकार काउंसिल पर जोर

प्रयागराज।।श्री संकीर्तन भवन धार्मिक ट्रस्ट शिविर झूंसी के तत्वाधान में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का 22 वां सम्मेलन आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि रहे राज्य विधिक परिषद उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष राकेश पाठक ने सम्मेलन की उपयोगिता पर विस्तार से जिक्र किया। कहा कि भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने पत्रकारिता के क्षेत्र में कई महत्त्वपूर्ण कार्य किए जाने का रिकार्ड बनाया है। महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनेश्वर मिश्र ने पत्रकारिता के क्षेत्र में तेजी से घटते भरोसे पर सवाल उठाया। कहा कि पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि इस संकट को हल करने के लिए पत्रकारों को ही आगे आना होगा। बतौर विशिष्ट अतिथि महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉo भगवान प्रसाद उपाध्याय ने महासंघ के विस्तार की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के साथ होने वाले हर अन्याय के विरोध में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ संघर्ष करेगा। 

लखनऊ से आए वरिष्ठ पत्रकार डॉo मत्स्येंद्र प्रभाकर ने पत्रकारिता के सामयिक संदर्भों का विस्तार कर जरूरी पहलुओं की तरफ ध्यान खींचा।राष्ट्रीय संरक्षक डॉo बाल कृष्ण पाण्डेय ने पत्रकार काउंसिल बनाए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। कहा कि अखबारों के साथ ही साथ पत्रकारों का भी रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। डॉक्टर, वकील की तरह पत्रकारों का भी रजिस्ट्रेशन वक्त की मांग है।

 प्रयागराज मंडल के अध्यक्ष अजय पाण्डेय ने पत्रकार काउंसिल बनाने की सहमति उपस्थित पत्रकारों से हाथ उठवा कर लिया। जिलाध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी ने भी कई महत्त्वपूर्ण मुद्दे उठाए।  तीर्थराज प्रयाग स्थित त्रिवेणी के माघ मेला की पावन धरती पर पत्रकारों ने हुंकार भरकर तय किया कि भरोसेमंद, जनसरोकार से जुड़ी निष्पक्ष पत्रकारिता समय की मांग है। इसी से पत्रकारिता की गरिमा बरकरार रहेगी। 

13 फरवरी को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के 22 वें सम्मेलन में प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर आदि जनपदों के अलावा बिहार और मध्य प्रदेश से सैकड़ों पत्रकारों का जमावड़ा त्रिवेणी तट पर हुआ। सम्मेलन में पत्रकारों ने पत्रकारिता के सामने आ रही चुनौतियों का विस्तार से जिक्र किया। सम्मेलन में प्रेस काउंसिल की तरह पत्रकार काउंसिल की जरूरत पर जोर दिया गया। कहा गया कि पत्रकार काउंसिल केवल पत्रकारों की दशा में सुधार के क्षेत्र में प्रभावी तरीके से कार्य करे। प्रेस काउंसिल मीडिया हाउस के लिए कार्य कर रहे हैं, पत्रकारों की दुर्दशा की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता। 

इस अवसर पर विशिष्ट उपलब्धियों के लिए मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों समेत सभी तहसील इकाइयों से जुड़े पत्रकारों को प्रतीक चिन्ह, अंगवस्त्रम, प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया गया। संचालन वरिष्ठ पत्रकार अजय पाण्डेय ने किया।



इस अवसर पर महासंघ के प्रांतीय महासचिव शिवा शंकर पाण्डेय, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष
 शिव शंकर पाण्डेय ,राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी  पवनेश  कुमार पवन ,राष्ट्रीय कार्य कारिणी सदस्य कुलदीप शुक्ल , प्रान्तीय महासचिव उत्तर प्रदेश  शिवाशंकर पाण्डेय ,प्रान्तीय कोषाध्यक्ष हौसला प्रसाद पटेल, तहसील अध्यक्ष हंडिया रजनीश शुक्ला, जिला सचिव जयसिंह अग्रहरी व अमरजीत बिंद, कोषाध्यक्ष दीपक मौर्य, मीडिया प्रभारी सुशील पाल, महामंत्री केवला प्रसाद वर्मा, नितेश मिश्रा, प्रमोद मिश्रा, अर्जुन सिंह, रामजी साहू, राजकुमार यादव  राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष  शिव शंकर पाण्डेय, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के निवर्तमान क्षेत्र प्रबंधक डॉक्टर हरिश्चंद्र यादव , जिला संरक्षक मदन तिवारी, जिला उपाध्यक्ष अलीमुद्दीन , जिला संयुक्त सचिव पुरुषोत्तम मिश्रा, जिला सचिव आशीष मिश्रा, जिला सचिव शांतनु पांडे, शिवेश राय आदि लोग उपस्थित रहे।