Breaking News

पदोन्नति में आरक्षण : सुप्रीम कोर्ट ने राज्यो पर छोड़ा फैसला,अपने पहले के आदेश में संशोधन से किया इंकार

 


नईदिल्ली ।। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सरकारी पदों पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति  के लिए पदोन्नति में आरक्षण  के सवाल पर बड़ा फैसला सुनाया। कोर्ट ने फैसला सुनाया कि वह नागराज (2006) और जरनैल सिंह (2018) में संविधान पीठ के फैसले के बाद एक नया पैमाना नहीं बना सकता। यानी सुप्रीम कोर्ट का पिछला फैसला जिसमे कोर्ट ने राज्यो के ऊपर पदोन्नति में आरक्षण देने का दायित्व सौंपा था, वह बरकरार रखा गया है ।



शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को पदोन्नति में आरक्षण देने के लिए आवधिक समीक्षा के बाद प्रतिनिधित्व की अपर्याप्तता के आकलन के अलावा मात्रात्मक डेटा का संग्रह अनिवार्य है और कोर्ट इसे समाप्त नहीं करेगी।


जस्टिस एल नागेश्वर राव, संजीव खन्ना और बीआर गवई की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया। इस मामले में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) बलबीर सिंह और अन्य प्रमुख वकीलों ने कई राज्यों का प्रतिनिधित्व किया।

 आज पीठ ने कहा कि कोर्ट प्रतिनिधित्व की अपर्याप्तता का निर्धारण करने के लिए कोई पैमाना स्थापित नहीं कर सकता है।राज्य को प्रतिनिधित्व की पर्याप्तता पर मात्रात्मक डेटा एकत्र करना आवश्यक है।


आरक्षण के लिए मात्रात्मक डेटा एकत्र करने के लिए संवर्ग को इकाई प्रभारी होना चाहिए। संग्रह पूरे वर्ग/वर्ग/समूह के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन यह उस पद के ग्रेड/श्रेणी के लिए प्रासंगिक होना चाहिए जिसके लिए पदोन्नति मांगी गई है। संवर्ग को मात्रात्मक डेटा एकत्र करने की इकाई प्रभारी होना चाहिए। यदि संपूर्ण सेवा के संबंध में डेटा संग्रह किया जाता तो यह कम सार्थक होता।2006 के नागराज के फैसले का दीर्घकालिक प्रभाव होगा।





बीके पवित्रा (द्वितीय) में कैडर के बजाय समूहों के आधार पर डेटा संग्रह को मंजूरी देने का निष्कर्ष जरनैल सिंह की उक्ति का खंडन करता है।केंद्र ने पहले पीठ को बताया था कि यह जीवन का एक तथ्य है कि लगभग 75 वर्षों के बाद भी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंधित व्यक्तियों को उन्नत वर्गों के समान योग्यता के स्तर तक नहीं उठाया गया है।

एजी वेणुगोपाल ने तर्क दिया था कि एससी और एसटी से संबंधित लोगों के लिए ग्रुप ए श्रेणी की नौकरियों में उच्च पद प्राप्त करना अधिक कठिन है, और यह समय आ गया है कि सुप्रीम कोर्ट एससी, एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) रिक्तियों को भरने के लिए के लिए कुछ ठोस आधार प्रदान करे।


कोर्ट ने पहले कहा था कि वह अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) को पदोन्नति में आरक्षण देने के मामले पर अपने फैसले की समीक्षा नहीं करेगी और यह राज्यों को तय करना है कि इसे कैसे लागू किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने 26 अक्टूबर, 2021 को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

                     मामले का विवरण

शीर्षक: जरनैल सिंह और ओआरएस। बनाम लच्छमी नारायण गुप्ता और अन्य।

मामला संख्या: एसएलपी (सी) संख्या 30621/2011