Breaking News

जिले मे धड़ल्ले में चल रहे है अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर,विभागीय मिलीभगत कार्यवाही होने में बाधक



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जनपद में सैकड़ो की संख्या में अवैध रूप से चाहे नर्सिंग होम हो या अल्ट्रासाउंड सेंटर, धड़ल्ले से संचालित हो रहे है,लेकिन धन्य है बलिया का स्वास्थ्य विभाग,सीएमओ और नर्सिंग होम व अल्ट्रासाउंड सेंटर के नोडल अधिकारी गण जिनको ऐसे अवैध कारोबार को रोकने में कोई दिलचस्पी ही नही दिख रही है । फर्जी अल्ट्रासाउंड सेंटर हो या नर्सिंग होम, ये जिले के स्वास्थ्य विभाग के मुखिया सीएमओ साहब के कार्यालय के आसपास,जिला अस्पताल के आसपास,महिला अस्पताल के आसपास भी धड़ल्ले से संचालित हो रहे है । जिम्मेदार सभी साहब इन्ही रास्तो से रोज आते जाते है लेकिन लगता है कि उम्र ज्यादे हो जाने के कारण आंख की रोशनी कम हो जाने से साहबो को दिख नही रहा होगा या किसी अन्य कारण से देख नही रहे होंगे , यह साहब लोग ही बता पाएंगे । हम यह जरूर कह सकते है इस खेल में जरूर ऊपर वालो का मेल है, नही तो कब का इनका तेल निकल गया होता और धंधा बन होता ।






  फर्जी अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा कैसे मरीजो के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है,इसका उदाहरण रेवती में मिला है । नगर पंचायत रेवती के पीड़ित रवि उपाध्याय ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलिया को एक शिकायत पत्र प्रेषित किया है जिसमें रेवती के समृद्धि डायग्नोस्टिक सेंटर पर आरोप लगाया है कि पिछले दिनों रवि ने समृद्धि डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाऊंड सेंटर पर एक जांच कराई थी जिसके रिपोर्ट में यूरिन ब्लैडर में इन्फेक्शन दिखाया था । जब श्री रवि ने अपनी जांच  प्रकाश डायग्नोसिस सेंटर बलिया और जिला चिकित्सालय में करायी तो लिवर में छोटा घाव निकला ।


 प्रार्थी द्वारा लीवर में छोटे घाव का ऑपरेशन कराया गया और  स्वास्थ्य ठीक है । रवि ने आरोप लगाया कि नगर पंचायत रेवती बड़ी बाजार काली स्थान मार्ग पर बिना रजिस्ट्रेशन फर्जी समृद्धि डायग्नोसिस सेंटर का संचालन जिसमें गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण भी किया जाता है । यही नही यहां जो अल्ट्रासाउंड करते/करती है,उनके पास ऐसा करने चिकित्सकीय डिग्री भी नही है । ऐसे में इन लोगो द्वारा मरीजो का गलत रिपोर्ट देकर जान माल के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है ।





शिकायतकर्ता को शिकायत किये हुए 10 दिन बीत चुका है लेकिन अभी तक सीएमओ साहब को इस पर कार्यवाही करने की फुर्सत नही लगी है । वैसे सीएमओ साहब का कार्यालय भी राम भरोस ही चल रहा है । जिस दिन साहब रहेंगे उस दिन अधिकतर बाबू कार्यालय में मौजूद रहेंगे ,लेकिन साहब के जाते ही खाला का घर बन जाता है सीएमओ कार्यालय । सबसे बड़ी बात एक और है जो समय से कार्यो के निष्पादन में अवरोध बन रही है , वह है लखनऊ उन्नाव मऊ से स्थानांतरित होकर आये बाबुओं की अनुपस्थिति । सीएमओ साहब ने गैर जनपद से स्थानांतरित होकर आये बाबुओं को महत्वपूर्ण पटलों का चार्ज दे रखा है , बावजूद ये लोग बलिया से अक्सर बाहर रहते है । पूर्व के जिलाधिकारी, सीडीओ ,नगर मजिस्ट्रेट साहब सीएमओ कार्यालय में अक्सर छापेमारी करते रहते थे जिससे कार्यालय में उपस्थिति डर से बनी रहती है। वर्तमान में छापेमारी न होने से पूरी तरीके से रामराज्य बना हुआ है ।