Breaking News

मानदेय बढ़ने व स्मार्टफोन मिलने से खुशी से झूम उठीं आशा कार्यकर्ता

 


बेलहरी बलिया ।। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर व गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ से प्रदेश की आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा करने के साथ ही उन्हें स्मार्ट फोन प्रदान किए जाने की शुरुआत की | -   इसी क्रम में शुक्रवार को ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी के मिटिगं हाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी के अधीक्षक डाक्टर मुकर्रम अहमद के हाथों कुछ आशा कार्यकर्ता को स्मार्टफोन देकर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गयी। मोबाइल फोन मिलने और मानदेय बढ़ाए जाने की खुशी आशा कार्यकर्ताओं के चेहरे पर साफ देखी जा सकती थी ।






इस अवसर  भी बीपीएम राकेश सिंह  ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सबका साथ-सबका विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में आशा कार्यकर्ता जो ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य व्यवस्था की एक मजबूत कड़ी है और इस मजबूत कड़ी को और मजबूत करने के लिए और उनके कार्यों मे पारदर्शिता लाने के लिए स्मार्टफोन का वितरण किया गया है।


बीसीपीएम  संजय यादव ने बताया कि ब्लॉक बेलहरी में  118 आशा कार्यकर्ता कार्यरत हैं, जिसके सापेक्ष शासन की ओर से आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा आशा कार्यकर्ता को मिलने वाले 750 रुपये मानदेय को बढ़ाकर 1500 रुपये  किए जाने की घोषणा को सुनते ही आशा कार्यकर्ता में खुशी की लहर दौड़ गयी । डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के क्रम में आशा कार्यकर्ता द्वारा किए जाने वाले काम जैसे- टीकाकरण, प्रसव, वीएचएनडी सहित तमाम कार्यक्रमों का लेखा-जोखा अपने मोबाइल से करेगी, जिससे तय समय में  पूरा डाटा ब्लॉक  मुख्यालय और जिला मुख्यालय को मिलेगा। उन्होंने बताया कि आज सांकेतिक तौर पर मोबाइल फोन वितरण कार्यक्रम किया गया है। 

 

             आशा कार्यकर्ताओं ने सराहा 

बेलहरी  ब्लाक के मुडाडीह गांव की आशा कार्यकर्ता सुमन ने बताया कि पहले उन्हें योजनाओं का रिकॉर्ड रखने में काफी दिक्कतें आती थी, लेकिन अब  स्मार्टफोन मिल जाने से उनकी समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं कृपालपुर कि आशा चन्दा पाठक ने बताया कि कई बार रिकॉर्ड दिये जाने के बाद भी दोबारा मांगा जाता था जिसके वजह से उन्हें अधिक श्रम करना पड़ता था। अब इस स्मार्टफोन से एक बार डाटा अपलोड हो जाने पर विभाग के द्वारा दोबारा रिकॉर्ड नहीं मांगा जाएगा।

इस मौके पर  मुरलीछपरा ब्लॉक के अधीक्षक देवनीति सिंह ,बीपीएम राकेश सिंह बीसीपीएम संजय यादव बीएचडब्लू अभिषेक तिवारी एवं आयुष डॉक्टर जगमोहन जी समस्त  फार्मासिस्ट कार्यालय के कर्मचारी शामिल रहे।