Breaking News

काव्य रस परिवार द्वारा पांच साहित्यकार श्रेष्ठ सर्जक सम्मान से सम्मानित : साप्ताहिक प्रतियोगिता के माध्यम से छंद विधान को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

 



डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय

प्रयागराज  ।। साहित्यिक संस्था  काव्य रस परिवार द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रति सप्ताह की 62 वीं प्रतियोगिता का परिणाम  घोषित हो गया जिसमें 5 रचनाकारों को श्रेष्ठ   सर्जक सम्मान प्रदान किया गया ।  उल्लेखनीय है कि काव्य रस परिवार विगत 1 वर्ष से अधिक समय से साप्ताहिक काव्य सृजन प्रतियोगिता का आयोजन करता रहा है और अब तक  शताधिक साहित्यकारों को सम्मानित अभिनंदन कर चुका है ।

छंद विधान में लिखी गई विषय विशेष पर रचनाओं को प्राथमिकता देने वाले काव्यरस  परिवार द्वारा विभिन्न विषयों और विधाओं में प्रतियोगिता का आयोजन प्रत्येक सप्ताह होता है । इस सप्ताह में चयनित साहित्यकारों में सर्व श्री डॉक्टर त्रिलोकी सिंह, पंडित शिवाकांत मिश्रा बेलाला ,डॉ शरद नारायण खरे ,रामसुख सफाया अंजोरा और आदित्य प्रकाश दुबे पथिक शामिल हैं ।

इससे पूर्व  आयोजित की गई 61 प्रतियोगिताओं में अब तक 100 से अधिक रचनाकारों को सम्मान पत्र दिया जा चुका है । सभी रचनाकारों को सम्मान ऑनलाइन प्रदान किया जाता है और निर्णायक मंडल द्वारा चयनित किए जाने पर काव्य रस पटल में उन्हें सूचित किया जाता है । अगली प्रतियोगिता के लिए विषय और विधा की घोषणा उसी दिन कर दी जाती है । फिर 1 सप्ताह के भीतर रचनाकार अपनी अपनी मौलिक रचनाओं को उस पटल पर प्रस्तुत करते हैं ।

काव्य रस परिवार ने अतिशीघ्र प्रतियोगिताओं में चयनित रचनाओं को पुस्तक आकार देने की योजना बनाई है और पूर्व में विशिष्ट सहयोगी रहे परिवार के सदस्यों को भी अतिशीघ्र विशिष्ट सम्मान प्रदान किए जाने की योजना है । काव्य रस परिवार मौलिक सृजन को प्राथमिकता देता है और छंद विधान में लिखी गई रचनाओं को अधिकाधिक उपयोगी बनाने के लिए यह प्रतियोगिता विगत 1 वर्ष से अधिक समय से की जा रही है ।  परिवार द्वारा की जा रही इस अनूठी पहल को कवियों में बहुत ही लोकप्रियता प्राप्त हो रही है और अनेक कवि इस में सम्मिलित होकर अपनी मौलिक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं जो अत्यंत सराहनीय है ।