Breaking News

नियमित टीकाकरण को बेहतर करने को कार्यशाला का आयोजन :नीति आयोग द्वारा जनपद के आठ ब्लाक चयनित

 





वर्ष 2022 तक 90% टीकाकरण पूर्ण कराने का है लक्ष्य  

स्वास्थ्य विभाग के साथ क्लिंटन हेल्थ फ़ाउंडेशन टीकाकरण को बेहतर करने का करेगी कार्य  


बलिया ।। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम क़ो 90% तक पहुंचाने हेतु क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था  एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में एक कार्यशाला का आयोजन होटल सिंघानिया में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० तन्मय कक्कड़ द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और  सुधार लाने व कार्यक्रम क़ो और बेहतर  प्रबंधन पर विस्तार  पूर्वक चर्चा की गयी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि संस्था नीति आयोग द्वारा चयनित बलिया के 8 ब्लाकों में नियमित टीकाकरण क़ो बेहतर बनाने के लिये कार्य करेगी जो शासन के एजेंडा में शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है, और स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि सभी पार्टनर संस्थायें इसलिए कार्य कर रही हैं कि कार्यक्रम में नये दिशा-निर्देश से बदलाव हो। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में बेहतर टीकाकरण कराकर ही बीमारियों क़ो कम किया गया हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके तिवारी  ने कहा कि सरकार के पास मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम है, बस जागरूकता की कमी हैं डेटा के अनुसार देखा जाये  तो मात्र 54% लोग ही जागरूक हैं। कम टीकाकरण करने वाली एएनएम क़ो चिन्हित कर हमें टीकाकरण के लिए  बेहतर कार्य योजना बनाना है। योजना सही होगी तो कार्य भी अच्छा होगा। साथ ही प्रत्येक माह समीक्षा करने की जरुरत है। ताकि  शत- प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सके। बीसीपीएम, आशाओं की बैठक में ड्यूलिस्ट पर चर्चा करें और संगिनी, एएनएम छूटे हुये बच्चों के परिवारों से सम्पर्क करें और साथ ही अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी इसकी समीक्षा करें। जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ० आरबी यादव ने कहा कि कार्य करने के पश्चात इसकी रिपोर्टिंग एचएमआईएस पोर्टल पर तुरंत अपडेट  करना चाहिये।  तब पता चल पाएगा की कौन सा ब्लॉक खराब स्थिति में है, प्रत्येक माह इन 8 ब्लाकों की समीक्षा की जायेगी। और डाटा को अनमोल आरसीएचपोर्टल पर भी अपडेट कराया जायेगा। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ एसीएमओ आरसीएच डॉ सुधीर कुमार तिवारी ने कहा कि रिपोर्टिंग फॉर्मेट, आरसीएच रजिस्टर सभी क़ो उपलब्ध करा दिये जायेंगे।किसी को असुविधा नहीं होगी। सभी डाटा उपलब्ध रहेगा। 


क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के प्रतिनिधि डॉ शाजिद इस्तियाक ने अपने सम्बोधन में टीकाकरण कार्यक्रम में आ रही कठिनाइयों  पर  विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि टीकाकरण तो हो रहा हैं पर समय से और पूर्ण टीकाकरण होना जरुरी हैं उत्तर प्रदेश का पूर्ण टीकाकरण 90% होना चाहिए जो 54% ही है। उन्होने छूटे हुए बच्चों  पर या बात न मानने वाले परिवारों पर विशेष ध्यान देने पर चर्चा की। 

  

डॉ हारीश ने कहा कि ब्लॉकों में  ब्लॉक रिस्पॉन्स टीम बनी हैं जो उन परिवारों से संपर्क करती हैं जो प्रतिरोधी परिवार हैं, उन्हें मोटीवेट कर टीकाकरण कराने की जरूरत है।   

क्लिंटन हेल्थ  फाउंडेशन के बलिया के प्रतिनिधि धर्मेन्द्र  तिवारी ने नियमित टीकाकरण प्रोग्राम मैनजमेंट यूनिट के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की और बताया कि फाउंडेशन टीकाकरण सुधार के लिए जनपद में नीति आयोग वाले  चयनित ब्लाकों- सोहाँव, गड़वार, चिलकहर, मनियर, वयना, रसडा, पंदह, बांसडीह में सहयोग करेगी। चाई संस्था प्रदेश के 34 जिलों के 100 ब्लॉक में टीकाकरण के क्षेत्र में कार्य कर रही है। 

डब्लू०एच०ओ० के (एसएमओ) डॉ० नकीब ने मॉनीटरिंग डाटा के आधार पर सभी प्रतिभागियों को बताया कि पार्शियल इम्यूनाइजेशन को पूर्ण प्रतिरक्षण में बदलने की  आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ड्यूलिस्ट की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना होगा और सत्रों पर शत-प्रतिशत अपडेटेड ड्यूलिस्ट उपलब्ध करने का प्रयास करेंगे तो टीकाकरण निश्चित रूप से बढ़ेगा।  


इस कार्यशाला मे यूनिसेफ़, यूएनडीपी, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि ने 90% लक्ष्य प्राप्ति के लिए सुझाव दिया और सहयोग प्रदान करने क़ो कहा। इस कार्यशाला में संबन्धित ब्लाक के अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बी.सी.पी.एम.,कोल्ड चेन  हैंडलर. डेटा ऑपरेटर, स्टेट लीड अहमद हरीश अली,स्टेट प्रतिनिधि साजिद इस्तियाक, दिलीप, मनीष, मणि शंकर आदि उपस्थित रहे ।