Breaking News

अपनो ने भावभीनी श्रद्धांजलि देकर किया अमर शहीद मंगल पाण्डेय को याद : शहादत दिवस पर स्मारक समिति परिसर में आयोजित हुई श्रद्धांजलि सभा





विक्की कुमार

बलिया।।  शहीद मंगल पाण्डेय स्मारक सोसाइटी नगवां बलिया में देश के प्रथम अमर शहीद मंगल पाण्डेय केे शहादत दिवस पर उनके पैतृक ग्राम नगवां में स्थापित शहीद स्मारक परिसर में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में दुबहड़ ब्लॉक के पूर्व प्रमुख  दिनेश पाठक ने कहा कि शहीद मंगल पाण्डेय ने अखण्ड आजाद भारत परिकल्पना के अनुरूप 1857 में अंग्रेजों पर गोली दागी थी ,जो गाय और सुअर की चर्बी  बन्दूक की कारतूस पर लगाकर हिंदुओ और मुसलमानों दोनों का धर्म भ्रष्ट कर रहे थे। 

नगवां के पूर्व प्रधान विमल पाठक ने शासन सत्ता के प्रति गुस्सा और नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि शहीदों को जो सम्मान मिलना चाहिए उनके अनुरूप सम्मान नहीं मिल रहा है ,यह बड़े ही दुःख की बात है।  हरेराम पाठक लल्लू ने कहा कि शहीद मंगल पाण्डेय की शहादत के कारण ही 1947 में हम आजाद हो सके लेकिन सरकार शहीदो के सम्मान के लिये कार्य नही कर रही है ।राधा कृष्ण पाठक ने कहा कि मंगल पाण्डेय को हिन्दूस्तान के प्रथम शहीद होने का गौरव प्राप्त है और हम नगवां वासी इनके सम्मान को देश विदेश तक ले जाने का कार्य करेंगे । शहीद मंगल पाण्डेय स्मारक सोसाइटी के मंत्री  ओम प्रकाश तिवारी अस्वस्थ होने के कारण कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके । समिति के सदस्यों में मुख्य रूप से आशुतोष पाठक पालू,  हरिशंकर पाठक, भुवनेश्वर पासवान, जगेश्वर मितवा, भैया लल्लू सिंह, श्री निवास यादव ने  ओम प्रकाश तिवारी को घर जाकर अंगवस्त्र से सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से रमेश्वर पाठक, रामजी पासवान, पवन चौथे, लक्ष्मण पासवान, दीपक गुप्ता, लल्लू यादव, द्वारिका पाठक, चन्द्रभूषण पाठक, छोट पाठक, जय प्रकाश चौबे उपस्थित रहे। संचालन अनूप कुमार तिवारी ने किया ।