Breaking News

योगिराज बाबा गंभीरनाथ के नाम पर बने प्रेक्षागृह का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण,बोले हफ्ते चिड़ियाघर का भी उद्घाटन




ए कुमार

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सकरात्मक सोच से ही विकास होता है। नकारात्मकता किसी भी विकास के लिए बाधक है। सीएम योगी ने कहा किसी भी कार्य को लेकर मंशा साफ होनी चाहिए। छल कपट से विकास नहीं होता। मंशा साफ होने मात्र से ही विकास के सारे रास्ते खुल जाते हैं।












मुख्यमंत्री रविवार को योगिराज बाबा गम्भीरनाथ के नाम पर बने प्रेक्षागृह के लोकार्पण समरोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने योगिराज गंभीरनाथ का स्मरण करते हुए कहा कि वह एक साधक थे। गया (बिहार) की पहाड़ियों में जब वह वीणा बजाते थे तो जानवर से लेकर पशु पक्षी तक उनके पास आ जाते थे। मुख्यमंत्री ने कहा गोरखपुर में संस्कृति कर्मियों को कार्यक्रमों के लिये उचित स्थान मिले, इसकी मांग पिछले चार दशक से थी। 1998 में मैं जब सांसद बना तो2017 तक ये मांग जारी रही। मुझे प्रसन्नता है कि आज इसका लोकार्पण रामगढ़ताल में कर रहा हूं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री स्व वीर बहादुर सिंह का नाम लेते हुए कहा कि प्रेक्षागृह की शुरुआत उन्होंने 1985 में की थी, लेकिन उनका वह सपना पूरा नहीं हो सका। यहां तक कि उस भूमि पर ही माफियाओं ने कब्जा शुरू कर दिया। फिलहाल अब वह कब्जामुक्त है। मुख्यमंत्री ने कहा उसके निर्माण में बाधा आने के बाद रंगाश्रम के कर्मी हर शनिवार को वहां नाटक का आयोजन करते थे। सीएम योगी ने कहा कि उस जमीन पर भी प्रेक्षागृह बनता, लेकिन रामगढ़ताल उससे बेहतर जगह है। यहां पार्किंग से लेकर सारी सुविधाएं उपलब्ध है।


              शीघ्र शुरू होगा वाटर स्पोर्ट्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ताल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा। वाटर स्पोर्ट्स का सिस्टम भी हम शीघ्र देंगे। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा चुकी है।


      चिड़ियाघर का उदघाटन भी अगले हफ्ते

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चिड़ियाघर का भी शुभारंभ अगले हफ्ते होगा। यहां मनोरंजन के साथ ही ज्ञान विज्ञान का पूरा केंद्र होगा।*


           जुलाई तक फर्टिलाइजर भी

मुख्यमंत्री ने कहा पहले गोरखपुर की पहचान फर्टिलाइजर भी था, लेकिन कुप्रबंधन की वजह से वह बन्द हो गया। काफी प्रयास के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आशीर्वाद मिला। जिसका नतीजा है कि अब नया खाद कारखाना बनकर तैयार हो गया है। जुलाई तक इसमें भी उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसके जरिए हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा विकास की नई इबारत एम्स गढ़ रहा है। गम्भीर बीमारियों का इलाज भी अब यहीं हो सकेगा। इसके लिए बाहर जाने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी। उन्होंने मेडिकल कालेज के जजर्र हालत का भी हवाला दिया। उन्होंने इंसेफ्लाइटिस पर चर्चा करते हुए कहा कि अब भी सावधान रहने की जरूरत है।


      कोचिंग के लिए अब बाहर जाने की जरूरत नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले आईएएस और पीसीएस की तैयारियों के लिए युवाओं को बाहर जाना पड़ता था। अब उन्हें बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभ्युदय कोचिंग के जरिये उनकी तैयारी कराई जा रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युवा अफसर इसमें अपनी भूमिका निभाएं। सीएम योगी ने कहा सरकार का पैसा किसी की बपौती नहीं है। यह जनता का पैसा है। इसका इस्तेमाल भी जनता के लिए ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान की उपज के पीछे भी लोककल्याण ही होता है। वह अपने लिए अन्न की व्यस्था तो करता ही है, साथ ही सभी का पेट भी भरता है।




स्थानीय कलाकारों को मिले मंच

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रेक्षागृह की सार्थकता तभी है, जब इसमें अनवरत कार्यक्रम चलते रहें। उन्होंने कहा कि इस बड़े हाल में एक साथ 1170 लोगों के बैठने की व्यवस्था, जबकि इससे छोटे में 250 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा 80 लोगों के बैठने की व्यवस्था के लिये मीडिया सेंटर बनाया गया है। यहां की व्यवस्था के लिए फंड की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग और जीडीए को आपस में तालमेल बिठाना होगा। स्थानीय कलाकारों को मंच मिलना चाहिए, ताकि उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके। मुख्यमंत्री ने गोरखवानी को लयबद्ध करने के लिए लोकगायक राकेश श्रीवास्तव की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इसके एक एक शब्द में पूरे जीवन का सार है। इसमें सब कुछ निहित है।