Breaking News

कोरोना टीकाकरण के बाद भी सावधानी जरूरी ,189 बुजुर्गों एवं गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को लगी टीके की पहली डोज

 


कोरोना टीकाकरण के बाद भी सावधानी जरूरी : मुख्य चिकित्सा अधिकारी 

बलिया।। कोरोना का टीका स्वास्थ्य कर्मी,फ्रंट लाइन वर्कर्स, 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग एवं 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर रोग से ग्रसित लोगो को दी जा रही है। फिर भी सावधानी रखना बेहद जरूरी है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेन्द्र प्रसाद का।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बताते हैं कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद  ही लाभार्थी के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी और वह पूरी तरह संक्रमण से सुरक्षित होगा लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस उनके शरीर में नहीं प्रवेश करेंगे। वायरस पहले की ही तरह उनके शरीर में प्रवेश करेगा लेकिन मजबूत इम्यूनिटी के कारण वह शरीर में बीमारी पैदा नहीं कर पाएगा। लेकिन फिर भी ऐसे में जब तक करीब 70 फ़ीसदी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता  लाभार्थी मास्क, हाथों की सफाई ,और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि बेशक कोरोना से बचाव का टीका आ गया और जनपद में कोविड-19 भी काबू में हैं फिर भी लोगों को पहले की तरह अपनी जिन्दगी सामान्य बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों ने यह मानकर की कोविड-19 खत्म हो चुका है लापरवाही बरतना शुरू कर दिया है यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग और लोगों के सामूहिक प्रयास से कोविड पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है परंतु अब भी पता नहीं हमारे बीच कौन पाजीटिव हो। इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहे सार्वजनिक स्थलों जैसे रेलवे व बस स्टेशनों,बाजार, शादी-विवाह व अन्य समारोहों में खास सावधानी बरतें यानि मास्क,दो गज की दूरी, हाथों की सफाई व सैनेटाइजर का प्रयोग कतई न छोडे़। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि  कोविड-19 खत्म हो चुका है यह मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। कोविड के मामलों पर काबू पाने में बचाव के उपायों की खास भूमिका रही। बचाव के उपाय आगे भी जारी रखें क्योंकि अभी कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हुई है जिसमें 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग और 45 से 59 साल तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा है, टीका अभी केवल स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रन्टलाइन वर्कर्स को लगा हैं। इनमें भी अभी बड़ी संख्या में ऐसे वर्कर्स है जिन्हें केवल एक ही डोज लगी हैं।इसलिए टीकाकरण के बाद सावधानी उतनी ही जरूरी है।


 जिले में189 बुजुर्गों एवं गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को लगी टीके की पहली डोज

  जनपद में शानिवार को 2 केंद्रों (ट्रामा सेंटर और जिला महिला अस्पताल) पर 2 सत्र आयोजित कर जिले के189 बुजुर्गों एवं 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को टीके की पहली डोज लगाई गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों का  पूर्ण पालन करते हुये यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से  कोल्ड चेन बनाए गए  हैं।

सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 टीके की पहली  डोज के बाद दूसरी  डोज 28 वें दिन लगाई जाती है । टीका लगने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी  में रखा जाता है । प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और छह फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

उन्होंने बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 45 से 49 वर्ष तक के पहले से गंभीर रोग से ग्रसित लोग शामिल हैं। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉo हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है चाहे वह ऑनलाइन पंजीकरण कराये या  फिर सत्र स्थल पर जाकर  पंजीकरण कराकर टीकाकरण करवा सकते हैं । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों को सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो, आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

सत्यापन के लिए आवश्यक 

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी एवं  पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।