Breaking News

गंगा संरक्षण मुहिम में जो संस्थाएं जुड़ रहीं है आगे भी रहे जुड़ी: डीएम बलिया

गंगा संरक्षण मुहिम में जो संस्थाएं जुड़ रहीं है आगे भी रहे जुड़ी: डीएम बलिया 
गंगा यात्रा की बैठक में संस्थाओं से की अपील*

बलिया 18 जनवरी 2020: गंगा यात्रा को लेकर जिलाधिकारी श्री​हरि प्रताप शाही ने शनिवार को कलेक्टेट सभागार में बैठक की। इसमें यात्रा की भव्यता बढाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों के सुझाव लिए गए। साथ ही डीएम ने सभी विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्य को सबसे साझा किया। जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा संरक्षण के उद्देश्य से शुरू हो रही गंगा यात्रा के माध्यम से जितने लोग या संस्थाएं जुड़ रही हैं, उन्हें आगे भी जुड़े रहना है। गंगा हमारी धरोहर है और हम सबके प्रयास से ही इस धरोहर को अक्षुण्य बनाए रखा जा सकता है। यह टीम आगे भी गंगा संरक्षण मुहिम में अपना योगदान देती रहेगी। जिलाधिकारी ने धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक क्षेत्र के लोगों के अलावा व्यापारी व अन्य हर क्षेत्र के लोगों से जुड़ने का आवाह्न किया है। गंगा यात्रा की तैयारी को लेकर डीएम ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभाग कैम्प लगाएंगे और अपनी योजना की जानकारी आम जन को देंगे। उसके पहले हर गांव में साफ सफाई कराई जाएगी। जिलाधिकारी गंगा संरक्षण मुहिम से जुड़ी हर कार्ययोजना साक्षा की और और बेहतर करने के लिए सुझाव मांगे। एनसीसी, एनएसएस व स्कॉउट गाइड से भी अपेक्षित सहयोग करने का आवाह्न किया। वालंटियर को ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करने का निर्देश परिवहन विभाग को दिया। बताया कि सड़क मार्ग से चलने के लिए लखनऊ से ही रथ आएगा, जिसके साथ लोग चलेंगे।

बनेगी मानव श्रृंखला, मोबाइल झांकी भी रहेगी साथ

बैठक में यह भी तय हुआ कि यात्रा के रूट पर पड़ने वाले स्कूल के बच्चे मानव श्रृंखला बनाकर स्वागत करेंगे। मोबाइल झांकी भी यात्रा के साथ में लेकर चलने पर विचार—विमर्श हुआ। यह दोनों जिम्मेदारी डीआईओएस को दी गयी। माना जा रहा है कि दुबेछपरा में दस हजार के आसपास लोग जुटेंगे। वहीं स्वागत सभा में दो से तीन हजार भीड़ होने के मद्देनजर तैयारी करने का निर्देश दिया। गायत्री शक्तिपीठ द्वारा बताया गया कि उनकी तरफ से एक रथ यात्रा के साथ ही चलेगा, जिसके माध्यम से गंगा की महिमा व व्यथा से सम्बंधित जागरुकता फैलाई जाएगी।

ये है गंगा यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम

— गंगा यात्रा से पहले पीएन इंटर कालेज दूबेछपरा के प्रांगड़ में जनसभा होगी। उसके बाद गंगा यात्रा की शुरूआत वहीं बगल के गोपालपुर घाट से होगी। जलमार्ग से यह यात्रा गंगापुर घाट तक जाएगी। जनमार्ग से इस यात्रा का सफल करीब सात किमी का होगा। उसके बाद सड़क मार्ग से पचरूखिया, हल्दी, परसिया, दुबहड़, जनाड़ी, मोहनछपरा, सहरसपाली, जमुआ, पिपरा होकर बलिया आएगी। शहर में एक जगह भव्य स्वागत सभा होगी। वहां से फिर यह यात्रा निकलेगी और बहेरी, माल्देपुर, सागरपाली, फेफना, नरहीं, बैरिया, लक्ष्मणपुर, सुरहीं, सोहांव, गोविंदपुर खास होते हुए उजियार तक जाएगी। वहां भी एक स्वागत सभा होगी। इस प्रकार सड़क मार्ग से 60 किमी की दूरी तय की जाएगी। 

ये रहे मौजूद

बैठक में इस यात्रा की तैयारी से जुड़े अधिकारियों के अलावा सीए बलजीत सिंह, टीडी कालेज की प्रो निशा राघव, एनसीसी के अधिकारी, स्कॉउट गाइड, व्यापार मंडल के संजीव कुमार डम्पु, दिव्य ज्योति संस्थान, पतंजलि, आर्ट ऑफ लिविंग व गायत्री शक्तिपीठ के प्रभारी के साथ सभी स्कूल-कालेज के प्रधानाचार्य-प्राचार्य मौजूद थे।