Breaking News

बलिया : ददरी मेला के कार्यक्रम की रूप रेखा तय करने की बैठक में बिना कार्य योजना के पहुंचे नपा अधिकारियों को सुननी पड़ी एसपी बलिया की खरी खरी ,किसी भी आयोजन के सम्बंध में नही दे पाये डिटेल, डीएम बलिया ने नगर मजिस्ट्रेट को दी कार्यक्रमों के लिये समितियों को बनाने की जिम्मेदारी

ददरी मेला के कार्यक्रम की रूप रेखा तय करने की बैठक में बिना कार्य योजना के पहुंचे नपा अधिकारियों को सुननी पड़ी एसपी बलिया की खरी खरी ,किसी भी आयोजन के सम्बंध में नही दे पाये डिटेल, डीएम बलिया ने नगर मजिस्ट्रेट को दी कार्यक्रमों के लिये समितियों को बनाने की जिम्मेदारी

बलिया 16 अक्टूबर 2019 ।। जनपद में ददरी में मनाए जाने के सम्बंध में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में नगर पालिका के जिम्मेदारों द्वारा बिना फुलप्रूफ कार्य योजना के आने पर और आयोजन से सम्बंधित सवालो का समुचित जबाब न देने पर एसपी बलिया देवेन्द्र नाथ से इशारो इशारो में ही खरी खरी सुननी पड़ी । यहां तक कि नगर पालिका के अधिकारी पिछले वर्ष लगे ददरी मेला की कार्य योजना से सम्बंधित पत्रावली/बुकलेट मांगने पर भी नही होना बताया गया , जिस पर कटाक्ष हुआ कि बाढ़ में बह गयी क्या ? एसपी बलिया ने स्पष्ट रूप से कहा कि पूरे मेला क्षेत्र , स्नान घाट और रास्तो का मानचित्र बनाकर मिले ताकि उसके हिसाब से सुरक्षात्मक उपाय किये जा सके । साथ ही मेले में लगने वाली चर्खी, मौत का कुंआ, सर्कस आदि के लिये परमिशन देने से पहले सुरक्षा एजेंसियों से क्लियरेंस जरूरी है ।



 वही जिलाधिकारी  ने बताया कि यह ददरी मेला ऐतिहासिक मेला है ,इसको इस साल भी पिछले वर्षों की तरह मनाया जायेगा। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी नरेन्द्र विश्वकर्मा को निर्देश दिये कि मुख्य स्नान के दिन घाट पर जाने वाले रास्ते को गड्ढा मुक्त कराया जाय और डबल बैरिकेटिंग एवं जाली की व्यवस्था की जाय जिसमे आने और जाने वालो को अलग लाइन हो । साथ ही रात के समय जनरेटर से प्रकाश की व्यवस्था, महिलाओं के लिये पर्याप्त मात्रा में शौचालय की व्यवस्था, अलाव की व्यवस्था की जाय। जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को  मेला का सर्वे करने को कहा और सड़कों की मरम्मत कार्य करने का निर्देश दिया। सीएमओ को दवा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था, पुलिस विभाग को ज्यादा से ज्यादा गोताखोर की व्यवस्था करने, अग्निशमन की व्यवस्था आदि करने का निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि स्नान करने वाले स्थान पर पुलिस फोर्स की व्यवस्था, ददरी मेले में दूर-दराज से आने वाले व्यक्तियों को पेयजल की व्यवस्था, पशु मेला में पशु धारको को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।  ज्यादा से ज्यादा दुग्ध उत्पादन करने वाले पशु पालकों को पुरस्कृत करने के लिये सीवीओ को आदेशित किया। ददरी मेले में विभिन्न स्थानों पर पुलिस चौकी की व्यवस्था और ज्यादा से ज्यादा पुलिस फोर्स की व्यवस्था करने की आवश्यकता बतायी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन दूर-दराज से स्नान करने वाले महिलाओं एवं पुरुषों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि शहर के अन्दर या ददरी मेले के आस पास जितने तार टूटे हो उसको तत्काल ठीक करा दिया जाय। पशु मेला 28 अक्टूबर से 16 नवम्बर तक चलेगा और मीना बाजार 12 नवम्बर से 03 दिसम्बर व मुख्य स्नान कार्तिक पूर्णिमा 11 दिसम्बर को होगा । ईओ नगर पालिका ने बताया कि 15 नवम्बर को चेतक प्रतियोगिता (घुड़दौड़), 18 नवम्बर को दंगल, 23 नवम्बर को भजन संध्या, 25 नवम्बर को कौव्वाली, 26 को खेलकूद, 27 नवम्बर को मुशायरा, 29 नवम्बर को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, 01 दिसम्बर को ददरी महोत्सव एवं 03 दिसम्बर को समापन समारोह किया जायेगा।
      बैठक में एसपी देवेन्द्र नाथ, डीडीओ शशिमौलि मिश्र, एडीएम रामआसरे, नगर मजिस्ट्रेट बृज किशोर दुबे, एसडीएम बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग, एसडीएम रसड़ा विपिन कुमार जैन, एसडीएम सिकन्दरपुर राजेश कुमार यादव, सीआरओ, एसडीएम बैरिया दुष्यंत कुमार मौर्य एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

आयोजनों के लिये समितियों को बनाने की जिम्मेदारी नगर मजिस्ट्रेट को
जिलाधिकारी बलिया ने नगर पालिका द्वारा ददरी मेला के आयोजन के लिये अपूर्ण कार्य योजना और विभिन्न आयोजनों के लिये समितियों के अबतक नही बनने से अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए नगर मजिस्ट्रेट को समितियों को बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है । साथ ही यह भी कहा कि अगर नगर पालिका से समितियों को बनाने में अपेक्षित सहयोग और सदस्य नही मिलते है तो प्रशासनिक व गणमान्य लोगों को लेकर समिति बना ले । बता दे कि वर्तमान चेयरमैन के कार्यकाल के पिछले सभी चेयरमैनो के कार्यकाल में सभासदों में से प्रत्येक आयोजन के लिये आयोजन समितियां बना दी जाती थी जो अपने अपने आयोजनों को बेहतर से बेहतर ढंग से कार्यान्वित करती थी ।
चेयरमैन ने कहा - मीडिया ने मुझे पिछले साल मुझे किया बदनाम
 बैठक के दौरान कार्ययोजना से सम्बंधित प्रशासनिक अधिकारियों के जबाब न देने और हर सवाल का जबाब हो जाएगा , से देने वाले चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी ने मीडिया को कोसा । श्री समाजसेवी ने कहा कि पिछले साल मीडिया ने मेरी गलत छवि प्रस्तुत कर मेरी खूब बदनामी की थी । वही श्री समाजसेवी पुलिस विभाग की जब शिकायत शुरू किया तो एसपी बलिया ने बात काटते हुए कहा कि शिकायतों का रोना बन्द कीजिये और बताइये कि आप को कितनी फोर्स चाहिये , लेकिन इससे पहले मुझे मेला और स्नान घाट तक का मैप उपलब्ध कराइये । फिर देखिये मेले में सुरक्षा व्यवस्था कैसी होती है ।
  मेला में प्रवेश द्वार वाले मार्गो पर बैरियर लगाने का प्रस्ताव
 चेयरमैन अजय कुमार द्वारा पुलिस विभाग की शिकायत करते हुए कहा गया कि पुलिस विभाग के असहयोग के कारण स्थानीय लोग अपने पशुओ को सड़क पर ही लाकर खड़ी करके खरीद बिक्री करते है और मेला परिसर में नही आते है जिससे नगर पालिका को राजस्व का भारी नुकसान होता है । इस पर एसपी बलिया ने दैनंदिनी पास जारी करने और मेला में प्रवेश करने के मार्गो पर पहले ही बैरियर लगाकर शुल्क लेने का सुझाव दिया ।