Breaking News

देवरिया : बेसिक शिक्षा विभाग एवं अरविन्दो सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में इन्नोवेटिव पाठशाला प्रदर्शनी एवं शिक्षक सम्मान समारोह सम्पन्न

बेसिक शिक्षा विभाग एवं अरविन्दो सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में  इन्नोवेटिव पाठशाला प्रदर्शनी एवं शिक्षक सम्मान समारोह सम्पन्न
कुलदीपक पाठक

देवरिया 29 मार्च 2019 ।।जनपद में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में गतिविधि आधारित शिक्षण पद्धति एवं शून्य निवेश नवाचारों के प्रचलन को बढ़ावा देने के उदेश्य से श्री अरबिन्दो सोसाइटी एवं बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से इन्नोवेटिव पाठशाला प्रदर्शनी एवं शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन नगर संसाधन केन्द्र परिसर में किया गया।






इन्नोवेटिव पाठशाला प्रदर्शनी का शुभारंभ  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अमित किशोर द्वारा फीता काट कर व  स्वर की देवी माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। अतिथियों का स्वागत श्री अरबिन्दो सोसाइटी के मण्डल प्रभारी अशोक सिंह एवं प्रधानाध्यापक नर्वदेश्वर मणि त्रिपाठी तथा सहायक अध्यापक नीरज शर्मा व विवेकानन्द शर्मा द्वारा किया गया। प्रदर्शनी में जनपद के समस्त ब्लॉक से विभिन्न विद्यालय के शिक्षकों ने स्टाल लगाकर अपने विद्यालय में कराए जा रहे नवाचार  के क्रियाकलापों एवं शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में लगाये गए शिक्षण अधिगम सामग्री एवं पाठ्ययोजना की जिलाधिकारी ने सराहना की और शिक्षकों को प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा किसी भी प्रकिया की बुनियाद होती है और यह बुनियाद तैयार करने का कार्य हमारे बेसिक शिक्षा के शिक्षक ही करते हैं। इसलिए बच्चो के शुरूआती विकास के लिए आपकी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है। हम मनोयोग से शिक्षण कार्य करते रहे तो बहुत सारी समस्याओं के समाधान मिलने प्रारम्भ हो जाते हैं। विशिष्ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवरिया  ओ पी यादव ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नवाचार आपके सकारात्मक सोच का परिणाम होता है लेकिन आपकी सोच धरातल पर कार्य करने वाली होनी चाहिए। यदि आपका नवाचार सरल, सुगम, सहज और लाभकारी होता है तो अधिक से अधिक लोग उसको स्वीकार करते हैं। इन्नोवेटिव पाठशाला एक बेहतर कार्यक्रम है जो हमारे शिक्षकों को पाठ्य योजना आधारित शिक्षण को दैनिक जीवन में शामिल करने को प्रेरित करता है। नवाचार न सिर्फ बच्चों को शिक्षक के करीब लाता है बल्कि आसपास के समाज के भी विद्यालयी गतिविधियों से जोड़ने में सहायक होता है।
विभिन्न विद्यालय से आये शिक्षकों एवं उनके द्वारा प्रदर्शित पाठ्ययोजना एवं पाठ्ययोजना आधारित टीएलएम इन्नोवेटिव पाठशाला प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा। प्रतिभागी शिक्षकों द्वारा पाठ्ययोजना में टी एल एम के उपयोग एवं महत्ता पर प्रकाश डाला गया। शिक्षकों ने विभिन्न टी एल एम के निर्माण एवं प्रयोग के बारे में अतिथियों को बताया कि कैसे सिमित संसाधन का प्रयोग करते हुए दैनिक अथवा साप्ताहिक शिक्षण अधिगम सामग्री तैयार की जा सकती है और किस प्रकार यह बच्चों को विद्यालय से जोड़ने में सहायक है। अरबिन्दो सोसाइटी के मण्डल समन्वयक एवं प्रदर्शनी प्रभारी अशोक सिंह ने बताया कि सोसाइटी द्वारा जेड0आई0आई0ई0आई0 अर्थात शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार कार्यक्रम वर्ष 2015 में उत्तरप्रदेश से प्रारम्भ हुआ जो आज सम्पूर्ण भारतवर्ष के 23 राज्यों में संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमने शिक्षाविदों के सहयोग से शून्य में संभावनाओं को देखने का प्रयास किया और उत्तरप्रदेश के शिक्षकों ने इस प्रयास को फलीभूत किया। आज उत्तरप्रदेश के 30 शिक्षक एवं उनके द्वारा किये गए नवाचार आकर्षण का केन्द्र हैं और इनके प्रयासों को अन्य राज्यों के शिक्षकों ने भी सराहा है। कार्यक्रम ने अगले चरण में इन्नोवेटिव पाठशाला की शुरुआत सितम्बर वर्ष 2018 में पुनः उत्तरप्रदेश से किया है, जिसमें शून्य निवेश नवाचारों को विद्यालय में दैनिक रूप से प्रयोग करने को बल दिया गया है। इन्नोवेटिव पाठशाला में गतिविधि आधारित पाठ्ययोजना के निर्माण और उसके क्रियान्वयन पर जोर दिया गया है ताकि बच्चों में रटन्त प्रणाली को समाप्त कर आनुभविक शिक्षण को प्राथमिकता प्रदान की जा सके।
प्रदर्शनी में जनपद के  लगभग 150 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान करीब 150 स्टाल लगाये गए जिसमें लगभग 300 शिक्षकों ने सक्रीय भूमिका का निर्वहन किया प्रदर्शनी के सकारात्मक पहलुओं को जनमानस एवं समस्त विद्यालयों तक पहुॅच बनाने के उदेश्य से जनपद के विद्यालयों के शिक्षक प्रदर्शनी में उपस्थित रहे।
इस दौरान सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक ज्ञानेन्द्र सिंह, शमा परवीन, वेद सागर पाण्डेय, स्मिता श्रीवास्तव, मुहम्मद यासिर अफ़जलए अविनाश कुमार मल्ल, यामिनीए पूजा गुप्ता, संजय कुमार राय, अल्ताफ अंसारी, निकीता श्रीवास्तव, जिज्ञासा चौधरी, पूजा सिंह, बच्चा सिंह, पंकज पाण्डेय, प्रभाकर मणि, ब्रम्हप्रकाश, नीरज दीक्षित, अखिलेश भारती, हरेराम दीक्षित, जयप्रकाश राव, डा0 कमलेश कुमार, पल्लवी सिंह, प्रीति ठाकुर, मो0 जहीर, रामभवन, सिद्वार्थ नाथ, मधुसूदन, आदि शिक्षक उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अन्त में सभी आगंतुको को अरविन्दो सोसाइटी के प्रतिनिधि की तरफ से आभार व्यक्त करते धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम का सञ्चालन सहायक अध्यापक, प्राथमिक विद्यालय ग्राम  तरैनी तिवारी टोला के अध्यापक नीरज शर्मा ने किया।