Breaking News

वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी ने किया विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

 






● 10 से 30 अप्रैल तक चलेगा दस्तक अभियान

● डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार समेत अन्य संचारी रोगों की रोकथाम पर रहेगा ज़ोर

बलिया, 1 अप्रैल 2024।।वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा एवं नगर पालिका परिषद के सहयोग से सोमवार को जगदीशपुर पानी टंकी  वार्ड नम्बर 1 से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर गोष्टी, शपथ, संचारी स्लोगन का उद्घघोष, एंटी लार्वा स्प्रे कार्यक्रम संपादित हुआ।साथ ही संचारी अभियान संबंधित बैनर पोस्टर भी लगाए गए और वार्ड में एंटीलार्वल स्प्रे कार्य किया गया।

इस अवसर पर वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा ने बताया कि इस अभियान में संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार आदि के लक्षण युक्त मरीजों को भी चिन्हित करने पर जोर रहेगा। अभियान के अंतर्गत ही 10 से 30 अप्रैल तक संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलने वाले दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्त्ता और आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया, जेई, एईएस, आईएलआई(इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस), हीट वेव से बचाव आदि संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस वर्ष तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान व्यक्त किया है।आशा कार्यकर्ता दस्तक अभियान में इस संबंध में भी जागरूक करेगी।



 बुखार के रोगियों की सूची आईएलआई रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, फाइलेरिया, काला जार, कुष्ठ रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों और कुपोषित बच्चों का नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित सम्पूर्ण विवरण ई–कवच पोर्टल पर अपलोड करेंगी। इसके साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो सूची तैयार कर सम्पूर्ण विवरण ई- कवच पोर्टल पर अपलोड करेगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता माइक्रोप्लान के अनुसार कार्यक्षेत्र में आने वाले परिवारों के सभी सदस्यों का आयुष्मान भारत हेल्थ एकाउंट (आभा) सृजन भी अवश्य रूप से करेंगे और वह परिवार को आभा नंबर से अवगत कराएंगे।




जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि शासन द्वारा उत्तर प्रदेश सहित देश के कई भागों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना व्यक्त की गई है। ऐसी स्थिति में वेक्टर जनित और जलजनित रोगों के आउटब्रेक्स अधिक होने की संभावना है। इसी क्रम में शासन से गर्मी के मौसम से संबंधित रोगों के बारे में विभिन्न विभागों के परस्पर समन्वय से प्राथमिकता के आधार पर भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों के लिए शुद्ध एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था किये जाने, गर्मी से बचाव के लिए शेल्टर्स की सुविधा, व्यस्त स्थानों पर मौसम के पूर्वानुमान तथा तापमान का डिस्प्ले करने, हीट वेव से बचाव के लिए उपायों का विद्यालयों एवं जनमानस में व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा।

इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग,दिव्यांग जन कल्याण विभाग,कृषि एवं सिंचाई विभाग सहित अन्य विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।जिसमें स्वास्थ्य विभाग नोडल की भूमिका में होगा।

इस अवसर पर सहायक मलेरिया अधिकारी श्री सुजीत प्रभाकर, बायोलॉजिस्ट श्री हेमंत कुमार ,वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक श्री के के पांडेय,मलेरिया निरीक्षक श्री वरुण कुमार राय,फाइलेरिया निरीक्षक श्री शशि कुमार सिंह, मलेरिया फाइलेरिया कार्यालय के इंसेक्ट कलेक्टर ,फील्डवर्कर कर्मचारी,नगर पालिका परिषद के सफाई निरीक्षक श्री नदीम अहमद ,वार्ड के सफाई नायक और  सफाई कर्मचारी अपनी स्प्रे मशीनों के साथ,तथा सहयोगी संस्थाओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।