Breaking News

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर जिलाधिकारी ने की बैंकर्स के साथ बैठक






बलिया।।लोकभा समान्य निर्वाचन-2024 को लेकर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैंकर्स के साथ बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक प्रतिनिधियों से अवैध रूप से कैश मूवमेंट पर नियंत्रण रखने और कैंडिडेट के खर्च पर गंभीरता से निगरानी रखने सहित अन्य बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव नोटिफिकेशन के साथ ही आदर्श अचार संहिता जनपद में लागू हो गई है। जनपद स्तर पर गठित fst,sst सहित सभी टीमें एक्टिव हो गई है। जनपद बलिया लोकसभा के तीन संसदीय क्षेत्रों में आंशिक रूप से पड़ता है। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देश पर अवैध रूप से कैश मूवमेंट पर नियंत्रण रखना और उसके आगे की कार्रवाई निर्वाचन आयोग के अनुसार ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। चेकिंग अभियान के दौरान लोकेशन की घोषणा access of पोर्टल/e- एसएमएस मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।


उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के खर्च के संबंध में निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन को गंभीरता से पढ़ने का निर्देश दिया।कहा कि नॉमिनेशन से पहले उम्मीदवार का एक अलग से नया खाता खोले और उसे चेक बुक की सुविधा तुरंत उपलब्ध करवा दें। उन्होंने कहा कि 10 लाख से ऊपर के जितने भी ट्रांजैक्शन होंगे, इसकी सूचना की एक कापी इनकम टैक्स विभाग तथा एक कापी वरिष्ठ कोषाधिकारी को जरूर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि अवैध कैश मोमेंट को सीज करने का अधिकार जनपद स्तर पर परियोजना निदेशक, वरिष्ठ कोषाधिकारी एवं मुख्य राजस्व अधिकारी को होगा, जो पूरी टीम के साथ एक्सपेंडिचर आब्जर्वर के रूप में काम करेंगे।









उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देश में जनपद स्तर पर और राज्य स्तर पर नामित नोडल सहित अन्य कर्मचारियों की  टीम को जो जिम्मेदारी दी गई है, उस संबंध में वह आयोग की गाइडलाइन को गहनता से अध्ययन कर ले और  इसका बेहतर तरीके से अनुपालन सुनिश्चित कराएं।इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज,एडीएम डीपी सिंह, एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी,सीआर‌ओ त्रिभुवन,सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, प्रभारी निर्वाचन अधिकारी अखिलेश यादव सहित अन्य अधिकारी और बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।